प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर

    दरभंगा: बिहार यूनिवर्सिटी (Bihar University) से एक बेहद अजीब खबर सामने आई है। दरभंगा जिले (Darbhanga, Bihar) में राज्य द्वारा संचालित ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय (LNMU) के परीक्षा के नतीजे हैरान करने वाले है। दरअसल, यहां के बीए ऑनर्स के छात्र ने राजनीति विज्ञान की परीक्षा में 100 में से 151 अंक प्राप्त किए हैं। इस नतीजे ने छत्र को भी चौंका दिया है। 

    टाइपोग्राफिक त्रुटि की वजह से नतीजे गलत 

    इतना ही नहीं एक छात्र अपने लेखा और वित्त पेपर में, शून्य अंक प्राप्त करने के बावजूद अगले सेमेस्टर के लिए आसानी से पास कर दिया गया है। वहीं, अब परीक्षा के परिणामों में हुई इन त्रुटियों को विश्वविद्यालय द्वारा “टाइपोग्राफिक त्रुटि” (typographical errors) बताया जा रहा है। 

    छात्र की नई मार्कशीट जारी 

    परीक्षा के नतीजों को लेकर छात्र ने बताया कि, “विश्वविद्यालय ने यह स्वीकार किया कि 100 में से 151 प्राप्त करना एक तरह की टाइपिंग त्रुटि थी। जिसके बाद विश्वविद्यालय ने छात्र को एक संशोधित अंकपत्र (Result) दे दिया है।” छात्र ने आगे कहा कि, “मैं परिणाम देखकर खुद भी दंग रह गया था। हालांकि यह एक अनंतिम अंकतालिका थी, अधिकारियों को परिणाम जारी करने से पहले इसकी जांच करनी चाहिए थी।”

    रजिस्ट्रार ने दिया तर्क 

    वहीं, अब बिहार विश्वविद्यालय (Bihar University) के रजिस्ट्रार मुश्ताक अहमद ने इस मामले पर तर्क दिया है। उन्होंने प्रशासन की आधिकारिक स्थिति को प्रतिध्वनित करते हुए जोर देकर कहा, “टाइपोग्राफिक त्रुटियों (typographical errors) को ठीक करने के बाद, दो छात्रों की नई मार्कशीट जारी की गई है। यह केवल एक तरह से टाइपोग्राफिक त्रुटियां थीं, उससे ज़्यादा और कुछ नहीं था।” हालांकि, इस तरह की गलतियां काफी काम देखने मिलती है। इसी वजह से लोग इस नतीजे को देखकर हैरान रह गए थे।