Cassowary Most Dangerous Bird
Cassowary Most Dangerous Bird

    नई दिल्ली : पूरी दुनिया में कई तरह के पशु पक्षी होते है, इनमे से कई ऐसे होते है, जो अपनी खासियत के लिए जाने जाते है। आज हम आपको ऐसे ही एक पक्षी के बारे में बताने जा रहे है। दरअसल दुनिया का सबसे खतरनाक पक्षी कैसोवरी (Cassowary Most Dangerous Bird) है। आज इससे जुड़ी कुछ रोचक बातें हम आपको बताने जा रहे है। आइये जानते है दुनिया के सबसे खतरनाक पक्षी के बारे में…. 

    डायनासोर से होती है तुलना 

    दरअसल जी पक्षी की हम बात कर रहे है उसे दुनिया का सबसे खतरनाक पक्षी कहा जाता है। इतना ही नहीं बल्कि इसकी तुलना डायनासोर से की जाती है। आपको बता दें की इंसानों  इसे हजारों साल पहले ही पालना सीख लिया था। वर्तमान में यह पक्षी काफी चर्चे में है क्योकि इस कैसोवरी पक्षी की वजह से कुछ लोगों की मौत है। 

    दुनिया का सबसे खतरनाक पक्षी 

    आपको बता दें कि कैसोवरी को दुनिया का सबसे खतरनाक पक्षी माना जाता है। उसके खंजर जैसे पैर के अंगूठे के कारण बेहद ख्जटरनाक माना जाता है। आपको बता दें कि कैसोवरी को इंसान 18 साल पहले पालते थे।  

    कई साल पहले किया था कैद  

    न्यूयॉर्क टाइम्स में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, एक नहीं शोध में पता चला है कि इंसानों ने तोता, कबूतर, मुर्गियों  जैसे पालतू जानवरों से भी कई साल पहले कैसोवरी इस आक्रामक पक्षी को पिंजरे में कैद कर लिया था। इस विषय में अमेरिका की पेन यूनिवर्सिटी की असिस्टेंट प्रोफेसर क्रिस्टीना डगलस का कहना है कि जीवाश्मों से पता कि इंसानों ने कैसोवरी का पालन पोषण 18 साल पहले शुरू कर दिया था। 

    इस वजह है सबसे खतरनाक 

    आपको बता दें कि ये पक्षी दिखने में बेहद बड़ा और हिंसक है। साथ ही इंसान की जान भी ले सकता है। ऑस्ट्रेलिया न्यू गिनी में  पाए जाने वाले कैसोवरी अंडे लेना बिलकुल भी आसान नहीं है। लेकिन हजारों साल पहले इंसानों ने इसका बुरा हाल कर दिया था। इस पर जिस प्रोफ़ेसर ने शोध किया है उनका यह कहना है कि इन पक्षियों का मांस और पंखो का उपयोग करने के लिए इन्हे पाला जाता होगा। आपको बता दें कि इनके पैर के मोटे और नुकीले अंगूठे इन्हे सबसे ताकदवर पक्षी बनाते है। यह पक्षी हर साल अपना घोंसला बदलना पसंद करते है।