(Imgae-Twitter-
Dipanshu Kabra
@ipskabra)
(Imgae-Twitter- Dipanshu Kabra @ipskabra)

    Loading

    नई दिल्ली: जुगाड़ से हम कोई भी काम आसानी से कर लेते है, लेकिन क्या आपको पता है दुनिया में जुगाड़ के मामले में भारत सबसे अव्वल है, जी हां वैसे तो जुगाड़ के कई वीडियो आपने सोशल मीडिया पर देखें होंगे, लेकिन आज हम आपको जो तस्वीर दिखा रहे है वह बहुत मजेदार है, या यूं कहिये की एक जबरदस्त जुगाड़ है। आइए जानते है इस शानदार जुगाड़ के बारे में… 

    जुगाड़ के मामले में भारतीयों का कोई मुकाबला नहीं 

    आपको बता दें कि सोशल मीडिया पर ये तस्वीर बहुत वायरल हो रही है, यह तस्वीर देखकर आप भी कह देंगे कि सच में जुगाड़ के मामले में भारतीयों का कोई मुकाबला नहीं है। आपने घर बनाने के दौरान कई तरह के जुगाड़ देखे होंगे।बता दें की  यह फोटो भी घर बनाने के दौरान का ही है। अगर देखा जाए तो घर बनाने के दौरान सबसे ज्यादा मुश्किल और मेहनत का काम मजदूर करते हैं।

    कड़ी धूप और कड़ाके की ठंड में कई घंटे खड़े रहकर वह लोगों का मकान बनाते हैं। ऐसे में सबसे ज्यादा तकलीफ भी मजदूरों को ही होती है, लेकिन इस जुगाड़ ने इन मजदूरों को काम करने में काफई मदद हो गई। 

    क्रेन से लटकर दीवार पर प्लास्टर

    जो तस्वीर वायरल हो रही है, वह घर बनाने के दौरान की ही है। तस्वीर में देखा जा सकता है कि मजदूर एक घर की दीवार पर प्लास्टर करने के लिए ट्रैक्टर की ट्रॉली को क्रेन से लटका देते हैं और उस ट्रॉली पर खड़े होकर दीवार पर प्लास्टर करते हैं। मजदूरों का यह जुगाड़ देखकर IPS अधिकारी दीपांशु काबरा (IPS Dipanshu Kabra ) भी उनकी तारीफ करने से खुद को रोक नहीं पाए। जी हां आप भी इस जुगाड़ को देखकर बहुत हैरान रह जायेंगे, हर कोई इसकी तारीफ़ कर रहे है। 

     

    IPS अधिकारी भी हुए जुगाड़ के दीवाने

    आपको बता दें कि जुगाड़ के इस जबरदस्त तस्वीर को IPS अधिकारी दीपांशु काबरा ने इस फोटो को अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया है। इसके साथ उन्होंने एक मजेदार कैप्शन लिखा है। उन्होंने लिखा,  ‘भारतीयों का कोई मुकाबला नहीं।’ इस तस्वीर को देखकर लोग लगातार रि-ट्वीट कर रहे हैं। अब तक्क इस तस्वीर को हजारों लाइक्स भी मिल चुके हैं। साथ ही लोग तस्वीर देखकर मजेदार रिएक्शन दे रहे हैं। एक यूजर ने लिखा, ‘आवश्यकता जुगाड़ की जननी है।’ वकाई में ये जुगाड़ काबिले तारीफ़ है।