ये है दुनिया की सबसे लंबे नाम वाली लड़की, पुकारना तो दूर पढ़ने में हो जाएगी हालत ख़राब

    बच्चे के जन्म होने के बाद से ही सभी माता-पिता अपने बच्चे का शानदार सा नाम ढूंढने (Name for Baby) में लग जाते हैं। ऐसे में वह कई तरह के अनोखे नाम सोचते (Unique Names of Children) है। ऐसे में कुछ लोग ऐसे अनोखे नाम रख लेते हैं, जिनका मतलब जानने के लिए लोग बहुत ज़्यादा उत्सुक हो जाते हैं। कुछ ऐसा ही एक नाम सोशल मीडिया पर तेज़ी से ट्रेंड कर है। एक मां ने अपनी बेटी का नाम कुछ ऐसा रखा, जिसे वह गिनीज विश्व रिकॉर्ड (Guinness World Record) में दर्ज कराना चाहती थीं।

     2 फीट का बिर्थ सर्टिफिकेट

    वह आज के समय में इतना लंबा (World’s Longest Name) नाम है, जिसका मतलब जानना तो दूर उसे पढ़ पाना भी बेहद मुश्किल है। उसका बर्थ सर्टिफिकेट भी किसी अजूबे से कम नहीं है। इस महिला के जन्म प्रमाण पत्र की लंबाई 2 फीट है। इस महिला की मां ने अपनी बेटी का नाम ( World’s Longest Name ) 1000 शब्दों का रख दिया। इस नाम को लिखने में किसी के भी पसीने छूटने लग जाएंगे। वहीं महिला का पूरा नाम पुकारने में आपका दम भर आएगा। मशहूर टीवी होस्ट ओपरा विनफ्रे के शो में आई मां-बेटी की जोड़ी ने इस लंबे-चौड़े नाम को लेकर कई बातें बात की। 

    वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज करना चाहती थीं नाम 

    शो में मां ने बताया कि उन्होंने जानबूझकर अपनी बेटी का ऐसा नाम रखा, ताकि ये नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड बना पाए। साल 1997 में आई मां-बेटी की जोड़ी ने इस नाम के पीछे की कहानी भी बताई। मां सैंड्रा का कहना है कि वे चाहती थीं कि उनकी बेटी का नाम कुछ अलग हो और उसे वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज किया जा सके। वहीं जब शो में लड़की ने अपना 1000 वर्ड से भी ज़्यादा वर्ड्स का नाम इतनी आसानी से बताय तो हर कोई उसे देखकर चौंक गया। 

     

    1019 अक्षरों से बना दुनिया का सबसे लंबा नाम

    लड़की का जन्म 12 सितंबर 1984 को को हुआ था, उसके बाद मां सैंडा ने बेटी का नाम पति के साथ मिलकर चुना। उन्होंने पहले Rhoshandiatellyneshiaunneveshenk Koyaanisquatsiuth Williams नाम उसके बर्थ सर्टिफिकेट पर लिखा। लेकिन, उन्हें ये नाम काफी छोटा लगा, इसलिए उन्होंने इसे 1019 अक्षरों का बनाया और इसके साथ 36 अक्षरों का मिडिल और सरनेम लगाया। जिसके बाद बेटी का नाम बर्थ सर्टिफिकेट पूरे 2 फीट लंबाई का हो चुका था। लड़की को अपना ही नाम याद करने के लिए रिपीट टेप पर इसे बार-बार सुनना पड़ा था। हालाँकि, लड़की का निकनेम जैमी है, लेकिन उन्हें अपने लंबे नाम की वजह से काफी शोहरत मिली।

    उसका पूरा नाम है –

    Rhoshandiatellyneshiaunneveshenkescianneshaimondrischlyndasaccarnae renquellenendrasamecashaunettethalemeicoleshiwhalhinive’onchellecaundenesheaalausondrilynnejeanetrimyranaekuesaundrilynnezekeriakenvaunetradevonneyavondalatarneskcaevontaepreonkeinesceellaviavelzadawnefriendsettajessicannelesciajoyvaelloydietteyvettesparklenesceaundrieaquenttaekatilyaevea’shauwneoraliaevaekizzieshiyjuanewandalecciannereneitheliapreciousnesceverroneccaloveliatyronevekacarrionnehenriettaescecleonpatrarutheliacharsalynnmeokcamonaeloiesalynnecsiannemerciadellesciaustillaparissalondonveshadenequamonecaalexetiozetiaquaniaenglaundneshiafrancethosharomeshaunnehawaineakowethauandavernellchishankcarlinaaddoneillesciachristondrafawndrealaotrelleoctavionnemiariasarahtashabnequckagailenaxeteshiataharadaponsadeloriakoentescacraigneckadellanierstellavonnemyiatangoneshiadianacorvettinagodtawndrashirlenescekilokoneyasharrontannamyantoniaaquinettesequioadaurilessiaquatandamerceddiamaebellecescajamesauwnneltomecapolotyoajohny aetheodoradilcyana Koyaanisquatsiuth Williams।