(प्रतीकात्मक तस्वीर)
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

    Loading

    नई दिल्ली: दुनिया में कुत्ता सबसे वफादार जीव है और इंसान का सबसे अच्छा दोस्त है, लेकिन कभी कबर कुछ ऐसी दिल दहला देने वाली खबरें सामने आती है कि लगता है इंसान कुत्ते या किसी भी बेजुबान जीव को डिज़र्व नहीं करते है, कई बार लोगो को ऐसा लगता है कि उनके पालतू कुत्ते पूरी तरह उनके बस में है, ऐसे में वे कुत्तों के साथ कुछ भी कर गुजरने को देखते है, जी हां ऐसा ही कुछ मामला इन दिनों सामने आया है।  

    क्रूरता 

    दरअसल एक औरत ने जो किया वह दिल दहला देने वाला काम है। उसने अपने पालतू कुत्तों पर एयर गन से कई बार हमले किए जिसके बारे में जानकर लोग हैरान रह हैं। डेली स्टार की रिपोर्ट के अनुसार फ्लोरिडा (Florida, America) की रहने वाली 37 साल की जेमी लिन कुजावा (Jamie Lynn Kujawa) को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है क्योंकि उन्होंने अपने पालतू जानवरों (Florida woman arrested for animal cruelty) को काफी यातनाएं दीं।

    (फोटो: Hernando County Sheriff’s Office)

    पड़ोसियों ने कहा 

    दरअसल अमेरिका के इस जेमी के पास 3 पालतू कुत्ते थे, बिल्ली थी, एक फेरेट और चिड़िया थी।  उसके पड़ोसियों ने हर्नैंडो काउंटी शेरिफ ऑफिस (Hernando County Sheriff’s Office) में पिछले महीने शिकायत दर्ज की थी कि उन्होंने जेमी के घर में कई बार एयर गन (Woman shoot dogs with pellet gun) चलने की और कुत्तों के चीखने की आवाजें सुनी हैं। ‘

    एयर गन से कुत्तों पर महिला करती थी हमला 

    आपको बता दें कि अप्रैल को एनिमल कंट्रोल ऑफिसर जब महिला के घर आए तो उन्होंने बीबी एयर गन के बारे में पूछताछ की। ऐसे में महिला ने साफ मना कर दिया कि उसके पास बंदूक है। उसने कहा कि उसके तीनों कुत्तों के शरीर पर जो घाव नजर आ रहे हैं वो उनके आपस में लड़ने के बाद हुए हैं।  महिला अपने कुत्तों की वैक्सीनेशन डीटेल भी नहीं मुहैया करवा पाई तो उस विभाग को शक हुआ। जब अधिकारी दोबारा आए तो उन्हें फिर से कुत्तों के पैर में ताजा घाव नजर आए। जब उन्होंने चेक करने की कोशिश की तो कुत्तों को इतना दर्द था कि वो अपना पैर छूने भी नहीं दे रहे थे, इतनी क्रूरता से महिला ने अपने ही कुत्तों पर गन से वार करती थी। 

    (फोटो: Hernando County Sheriff’s Office)

    कुत्तों के शरीर में मिलीं 170 गोलियां

    हैरान करने वाली और भी एक बात है कि जब महिला ने अपने 2 कुत्तों को जब विभाग को सरेंडर कर दिया तो उनकी एक्स-रे जांच हुई जिससे पता चला कि कुत्तों के शरीर में अभी भी बंदूक की गोलियां यानी पैलेट मौजूद हैं। एक कुत्ते के शरीर में 61 बीबी यानी पैलेट और 19 लेड की पैलेट मौजूद थीं। जबकि दूसरे कुत्ते के शरीर में 71 बीबी पैलेट और 22 लेड पैलेट मौजूद थीं। 

    अमानवीय बर्ताव

    जब उससे पूछा गया तो उसने कहा कि वो तभी ही कुत्ते पर गोली चलाती थी जब वो फेंस पार कर दूसरी तरफ जाने की कोशिश करते थे।  इस भेद के खुल जाने के बाद जानवरों की प्रताड़ना को लेकर जेमी पर मामला दर्ज हो चुका है। अब अगर आरोप सिद्ध होते हैं तो उसे 5 साल की जेल और 38 लाख रुपये जुर्माना देना पड़ सकता है, जहां बेजुबान जानवर इंसान का कुछ नहीं बिगाड़ते तो ये इंसान इन बेजुबान मासूम जानवरों के साथ इतनी क्रूरता क्यों दिखता है? ऐसे अमानवीय बर्ताव करने वालों को सख्त से सख्त सजा दी जानी चाहिए।