File Photo
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: मान लीजिए आप जहां रहते है, वहां आप सुबह उठकर घर से खाली बैग लेकर जाएं और फिर आते वक्त उसमे सोना डालकर ले आए इसके लिए आपको एक रुपया भी न देना पड़ें। जी हां चौंक गए ना। लेकिन आपको बता दें कि दुनिया में एक ऐसी ही जगह है। जहां लोग सुबह उठकर अपने घर से बैग लेकर निकलते हो और घर वापस लौटते हुए सोना भरकर ले आते है। चलिए जानते है इस खास जगह के बारे में…. 

     ये है जगह 

    आपको बता दें कि इस जगह के लोग सुबह उठकर नदी किनारे जाते है और वहां उन्हें सोना मिलता है। इसके बाद वे वह सोना बेच देते है और अपनी कमाई करते है। डीडब्ल्यू की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह जगह दक्षिणी थाईलैंड (Southern Thailand) में है और यह मलेशिया से जुड़ा इलाका है। इस इलाके को गोल्ड माउंटेन कहा जाता है और लंबे वक्त से यहां सोने का खनन होता रहा है।

    लेकिन, कोरोना वायरस की वजह से आर्थिक स्थिति खराब होने की वजह से लोगों को पैसे कमाने का अहम जरिया बन गया है। अब यहां के लोग कीचड़ से छानकर सोना निकाल रहे हैं। फिर उसे बेचकर अपना गुजारा कर रहे है।

     

     इतना सोना निकलता है 

    अब आपके मन में सवाल आया होगा की यहां आखिर ऐसा कितना सोना (Gold) निकलता होगा? बता दें कि ऐसा नहीं है कि यहां बहुत ज्यादा सोना निकलता है कि लोग थैले भरकर ले आएं। यहां लंबी मेहनत के बाद कुछ ग्राम सोना मिल जाता है। रिपोर्ट के अनुसार, 15 मिनट तक काम करने के बाद इतना सोना निकल जाता है कि उससे एक दिन का गुजारा किया जा सकता है।

    रिपोर्ट में एक महिला की कहानी बताई गई है, जिसके अनुसार, उन्होंने 15 मिनट की मेहनत से करीब 244 रुपये का सोना निकाल लिया और वो महिला इस काम से काफी खुश हैं। और इस तरह वहां के लोगों के लिए यह कमाई का एक जरिया साबित हो रहा है। 

    इस वजह से करत है ये काम 

    बता दें कि थाईलैंड के इस इलाके में मुस्लिम अलगाववादियों की वजह से यह अन्य थाईलैंड से अलग है और इस वजह से ही यहां रिसोर्ट, होटल आदि नहीं है। इस वजह से यहां रोजगार के साधन उपलब्ध नहीं ह। ऐसे में लोग सोना ढूंढने का काम करते हैं और जिन लोगों के व्यापार पर कोरोना वायरस का असर पड़ा है, वे लोग भी अब सोना ढूंढकर ही पैसा कमा रहे हैं  और अपना घर चला रहे है। 

    ऐसी एक जगह भारत में भी है

    आपको बता दें कि ठीक ऐसी ही एक जगह भारत में भी है। दरअसल भारत में भी एक ऐसी नदी है, जहां सोना निकलता है। सोने की इस नदी की रेत में से सालों से सोना निकाला जा रहा है। इस नदी के आसपास रहने वाले लोग उसमें से सोना निकालकर अपनी गुजर-बसर करते हैं। झारखंड के रत्नगर्भा में स्वर्ण रेखा नाम की नदी में से सोना निकाला जाता है। 

    यह नदी झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कुछ इलाकों में भी बहती है / स्वर्णरेखा और उसकी सहायक नदी करकरी में सोने के कण पाए जाते हैं। लोगों का मानना है कि सोने के कण करकरी नदी से बहकर ही स्वर्ण रेखा नदी में पहुंचते हैं। इस तरह यहां के लोगों के लिए भी सोना ही कमाई करने का एक माध्यम है।