viral news fact-check-did-this-Uganda policeman-really-hit-the-journalist-with-a-slingshot

अब सोशल मीडिया पर यह तस्वीर तेजी से वायरल हो रही हैं।

    Loading

    नई दिल्ली, सोशल मीडिया (Social Media) पर आए दिन कुछ ऐसी तस्वीरें (Picture) और वीडियोज (Video) वायरल होते है, जिसे देख आप हैरान रह जाएंगे। हाल ही में सोशल मीडिया पर एक पुलिसवाले (Policeman) की तस्वीर वायरल हो रही है। इस तस्वीर में दावा किया गया है कि, युगांडा (Uganda) में एक नवनियुक्त पुलिस प्रवक्ता ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान एक पत्रकार को गुलेल से मारा। अब सोशल मीडिया पर यह तस्वीर तेजी से वायरल हो रही हैं। 

    सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर वायरल हो रही जिस तस्वीर में दिखाई दे रहा हैं कि, पुलिसवाले के हाथ में गुलेल है और वह काफी गुस्से में है। पुलिसवाले ने जिस अंदाज में गुलेल तान रखी है, उसे देखकर लगता ही कि वह सामने बैठे पत्रकारों को टारगेट कर रहा है।

     ट्विटर पर @_Sir_CharlesR नाम के हैंडल से एक यूजर ने इस तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है,युगांडा में नवनियुक्त पुलिस प्रवक्ता, जिसने कॉन्फ्रेंस में अप्रासंगिक सवाल पूछने पर रिपोर्टर को गुलेल से मारा। इसके बाद सोशल मीडिया पर यह पोस्ट आग की तरह फ़ैल गई। हर कोई इस तस्वीर पर कमेंट्स कर रहे हैं। 

    अब सवाल यह है कि, आखिर पुलिसवाले ने पत्रकार पर गुलेल से क्यों मारा? तो हम बता दें कि, वास्तव में ऐसा कुछ भी नहीं हुआ है। ट्विटर पर वायरल हुई पोस्ट में झूठा दावा किया गया है। युगांडा में किसी भी पुलिसवाले ने पत्रकार को गुलेल से नहीं मारा। 

    इस मामले में युगांडा रेडियो नेटवर्क की 14 अप्रैल 2021 में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, यह तस्वीर पिछले साल की है, जब पुलिस ने कंपाला में गुलेलों की एक खेप बरामद की थी। तब पुलिस प्रवक्ता फ्रेड एनंगा ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसे मीडिया के साथ शेयर किया था। इससे एक बात साबित हो जाती है कि, सोशल मीडिया पर जो दावा किया जा रहा है वो बकवास है।

    दरअसल, एक केन्याई वकील अहमदनासिर अब्दुल्लाही ने युगांडा पुलिस निशाना साधते हुए झूठे दावे के साथ यह तस्वीर शेयर की थी। लेकिन जब युगांडा पुलिस ने इस दावे को झूठा करार दिया। तब अब्दुल्लाही ने अपनी गलती मानते हुए पोस्ट को डिलीट कर दी।