viral-pakistan-13-year-old-girl-head-stuck-at-90-degree-angle-25-lakh-rupees-surgery

इस बच्ची को सेरिब्रल पैलसी (Cerebral Palasy) की समस्या हो गई थी।

    Loading

    नई दिल्ली, दुनिया में ऐसे कई लोग होते हैं, जिन्हे काफी अजीबोगरीब समस्याएं होती है। सोशल मीडिया (Social Media) पर अक्सर ऐसे लोगों के बारे में ख़बरें देखने को मिलती है। हाल ही में ऐसी ही एक बच्ची की खबर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। यह बच्ची पाकिस्तान की है। इस बच्ची (Girl) की गर्दन 13 सालों से एक तरफ झुकी हुई थी। लेकिन, अब इस बच्ची को इस समस्या से निजात मिल गया है।  

    पाकिस्तान की अफशीन गुल (Afsheen Gul) अन्य स्वस्थ बच्चों की तरह पैदा हुई थी। लेकिन, जब वह 8 महीने की थी, तब वह खेलते समय गिर गई, जिसके कारण उसके सिर और गर्दन में गंभीर चोट आ गई। तब से अफशीन का सिर 90 डिग्री के एंगल पर मुड़ गया। दरअसल, इस बच्ची को सेरिब्रल पैलसी (Cerebral Palasy) की समस्या हो गई थी।

    अफशीन के परिवार वालों को लगा कि, कुछ समय बाद बच्ची की हालत अपने आप सुधर जाएगी। अफनीश के परिवार के पास उसका इलाज करने के लिए पैसे भी नहीं थे। 

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Afsheen Gul👸🦋 (@afsheengul786)

    डेली स्टार की रिपोर्ट के मुताबिक, एक अखबार ने अफशीन की हालत के बारे में खबर पब्लिश की थी। इसके बाद लोगों ने अफशीन  के लिए ‘गो फंड मी’ पर एक कैंपेन शुरू किया और धीरे-धीरे बच्ची के लिए पैसों जमा होना शुरू हो गया। देखते ही देखते अफशीन के ऑपरेशन के लिए 25 लाख रुपये जमा हो गए। ऑपरेशन  के लिए पैसे जमा होने के बाद अपोलो मेडिकल टीम ने बच्ची के बचने की सिर्फ 50 फीसदी संभावना जताई थी।

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Afsheen Gul👸🦋 (@afsheengul786)

    डॉक्टर राजगोपालन कृष्णन ने कहा कि अफशीन के भाई याकूब ने एक डॉक्यूमेंट्री थी। जिसमें ऐसे ही समस्या होने वाले युवक का इलाज किया था। इसके बाद अफशीन के भाई ने हमसे संपर्क किया।  उन्होंने बताया कि, बच्ची को देखते ही वो समझ गए कि उसके बचने का चांस काफी कम है।कोरोना महामारी के कारण अफशीन का ऑपरेशन पहले टाल दिया गया था। वहीं, पिछले ही हफ्ते अफशीन का ऑपरेशन किया गया।  अभी भी उसके सिर को सपोर्ट की जरूरत है, मगर वो सीधा हो चुका है।