viral video announcement-in-sanskrit-at-varanasi-airport-announcement-of-covid-protocol-will-now-be-done-in-sanskrit-also-at-varanasi-airport

    Loading

    नई दिल्ली : सोशल मीडिया (Social Media) पर अक्सर कई वीडियो वायरल (Viral Video) होते रहते है, कुछ वीडियो ऐसे होते जिसे देख आपको यकीन नहीं होता है। अब सोशल मीडिया पर एक एयरपोर्ट (Airport) का वीडियो वायरल हो रहा है। इस एयरपोर्ट पर काफी अलग तरीके से अनाउंसमेंट होते है, जिसे सुन हर कोई हैरान रह जाता है। 

    अक्सर एयरपोर्ट पर आपने हिंदी (Hindi) या इंग्लिश (English) में अनाउंसमेंट सुनी होगी। लेकिन, एक एयरपोर्ट ऐसा है जहां प्राचीन संस्कृत भाषा में अनाउंसमेंट की जाती है। हम बात कर रहे हैं वाराणसी एयरपोर्ट (Varanasi Airport) की। यहां हिन्दी-अंग्रेजी के साथ संस्कृत में भी अनाउंसमेंट होती है। साथ ही कोविड संबंधी सावधानियों और प्रोटोकॉल के बारे में जानकारी की भी संस्कृत में दी जाती है। 

    हाल ही में वाराणसी एयरपोर्ट प्रबंधन ने एक ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। उन्होंने अपने ट्वीट के कैप्शन में लिखा, ‘अब #भाविप्रा वाराणसी विमानतल पर अंग्रेजी और हिंदी के बाद संस्कृत में भी कोविड मानदंडों की घोषणा की जा रही है| हमारे सम्मानित यात्रियों को विमानतल पर आते ही महसूस हो जाएगा कि, वे काशी- संस्कृत भाषा के पीठ स्थान में प्रवेश कर चुके हैं।’

    दरअसल, काशी की पहचान एक धार्मिक और आध्यात्मिक नगर के तौर पर होती है। काशी को संस्कृत भाषा का पीठ स्थान कहा जाता है। पूजा-पाठ के दौरान जिन श्लोकों और मंत्रों का लोग उच्चारण करते हैं वे भी अधिकांश संस्कृत में ही होते हैं। वहीं, अब वाराणसी एयरपोर्ट का अनाउंसमेंट करने का अनोखा तरीका लोगों को काफी पसंद आ रहा है।