viral

    Loading

    नयी दिल्ली. यूँ तो आपने सांप (Snake) और नेवले की लड़ाई के बारे में अक्सर सुना ही होगा आया शायद आपने इसे देखा भी होगा। शायद कभी कुत्ते और बिल्ली को भी कई बार आपने सांप से भिड़ते देखा होगा। लेकिन, अब की बार जो जो वीडियो वायरल हो रहा है, वह गिलहरी और सांप के बीच हुई भयंकर लड़ाई का है।जी हाँ जनाब, यह खबर इसलिए अनोखी है, क्योंकि इस लड़ाई के अंजाम का शायद ही पहले से कोई कल्पना भी कर सकता है। इस विडियो को एक IFS अफसर ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है, जिसे लोग तो अब जमकर देख ही रहे हैं और देखे भी क्यों न आखिर इसमें प्रकृति की अद्भुत रचना की एक झलक भी मिल रही है। 

    सांप-गिलहरी की भयंकर लड़ाई

    वैसे तो गिलहरी (Squirrel) बहुत ही प्यारी है। पर वह अगर किसी जहरीले सांप से लड़ने लगे तो शायद कोई भी बता सकता है कि इस खुनी जंग का अंजाम क्या होने वाला है। हालाँकि नेवले की बात और होती है, वह सांप का मुकाबला भी करता है और उसे कई बार ख़त्म भी कर देता है। लेकिन इस समय एक छोटी सी मासूम सी दिखने वाली गिलहरी और सांप की लड़ाई का वीडियो सोशल मीडिया पर अब खूब वायरल हो रहा है। ऐसे वीडियो पर किसी की भी नजर पड़ेगी तो वह खुद को इसे देखने से बिल्कुल भी न रोक पाएगा । इसलिए कि गिलहरी ऐसे तो किसी भी इंसान या जानवर को निशाना नहीं बनाती और उससे स्वाभाविक रूप से हमें एक सहानुभूति हो जाती है। लेकिन, इस बार मामला जरा उलटा है।

    क्या ख़ास है इस विडियो में 

    देखा जाये तो इस वायरल वीडियो क्लिप में नन्ही गिलहरी एक सांप से लड़ते हुए नजर आ रही है। लेकिन जनाब रुकिए, वीडियो देखने के बाद आपको ऐसा लगेगा कि शायद सांप ने इस शैतान गिलहरी से पंगा लेकर बड़ी गलती कर दी है। गिलहरी बड़ी ही फुर्ती से सांप का सामना करते हुए नजर आती है। इसके बाद जो कुछ होता है वह हैरान कर देने वाला है। जिसे देखकर कोई भी अपनी आंखों पर यकीन नहीं करेगा। इस लड़ाई में गिलहरी बार-बार सांप के मुंह को पंजे से खरोंचती रहती है। इसके बाद वीडियो के अंत में वह उसे अपने पैने दांतों से से कुतर-कुतर कर खा जाती है।

    19 सेकंड का ये वीडियो करेगा हैरान 

    वीडियो सिर्फ 19 सेकंड का है और इसका महान वैज्ञानिक डार्विन के विकास के सिद्धांत ‘सर्वाइवल ऑफ द फिटेस्ट’ से भी कोई कोई लेना-देना नहीं है। फिर भी आप इस वीडियो को देखने के बाद कम से कम एक बार उस महान वैज्ञानिक की सोच को दाद दिए बिना नहीं रहेंगे। इस वीडियो को वन्य जीवों के संरक्षण के प्रति बहुत ही सक्रिय रहने वाले भारतीय वन सेवा (आईएफएस) के अधिकारी सुशांता नंदा ने अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर भी किया है।