viral woman-has-bizarre-friendship-with-bird-who-nests-in-her-hair

तूफान के बाद उन्हें छोटी सी चिड़िया ज़मीन पर गिरी हुई मिली थी। (Photo Credit: @WriterHannahBT/Twitter)

    Loading

    नई दिल्ली, हम सब ने दोस्ती (Friendship) के कई किस्से सुने और देखें होंगे। फिर चाहे वो पौराणिक कथाओं के दोस्ती के किस्से हों या आज के ज़माने के। वहीं, इंसान और जानवर की भी दोस्ती के कई किसे हमने सुने ही होंगे। दोस्ती हर किसी के जिंदगी में काफी अहम होती है। दोस्ती में रंग, रूप, जात-पात के बारे में नहीं सोचा जाता, दोस्ती बस प्यार पर निर्भर होती है। ऐसा ही कुछ ब्रिटेन की हाना बोर्न टेलर के साथ। 

    लंदन से घाना शिफ्ट हुईं हाना बोर्न टेलर  (Hannah Bourne Taylor) को दोस्त के तौर पर एक छोटी से चिड़िया मिली है। जिसके साथ उनकी दोस्ती इतनी गहरी हो गयी है, कि अब वो चिड़िया हाना के बालों में रहने लगी है। 

    डेली स्टार की रिपोर्ट के अनुसार, साल 2013 से हाना बोर्न टेलर (Hannah Bourne Taylor) अपने पति के साथ घाना में रह रही थीं। हाना के पति रॉबिन की नई नौकरी थी, तो वो व्यस्त थे। ऐसे में हाना अकेली पड़ती थी। तब उसने अपना मन प्रकृति के साथ जोड़ लिया। इसी बीच हाना की मुलाकात एक नन्ही सी चिड़िया से हुई। 

    हाना  (Hannah Bourne Taylor) ने बताया कि, तूफान के बाद उन्हें छोटी सी चिड़िया ज़मीन पर गिरी हुई मिली थी। वो अपने झुंड से बिछड़ गई थी और तूफान के वजह से उसका घोंसला भी उड़ गया था। चिड़िया बेहद कमजोर थी और वो अपनी आंखें भी नहीं खुल रही थीं।  वो हाना की छोटी उंगली के बराबर था। हाना ने परिंदे को रेस्क्यू किया और एक कार्डबोर्ड बॉक्स में रखा। 

    इसके बाद हाना ने रातभर चिड़िया का ख़्याल कैसे रखें, इस पर रिसर्च किया। हाना ने इस बारे में कुछ विशेषज्ञों से भी बात की। उन्होंने बताया कि चिड़िया  को दोबारा जंगली में भेजने से पहले कम से कम 12 हफ़्तों की तैयारी करनी पड़ेगी। अगले दिन जब चिड़िया उठी तब हाना ने उसे खाना खिलाया और वो फिर से हाना के हथेली पर सो गई। 

    हाना  (Hannah Bourne Taylor) ने बताया कि इस घटना के 3 महीनों तक वो चिड़िया हाना के ऊपर ही रही। वह उसे ही अपनी मां समझती था। वो उनके ऊपर ही सो जाती थी और उनके बालों को अपने घोंसले जैसा बना लेती थी। जब चिड़िया उड़ने लायक हुई, तब वो पूरे दिन हाना के पीछे पीछे घूमती थी। रोज़ाना चिड़िया हाना के लंबे बालों को घोंसले जैसा बनाकर उसमें घुस जाती थी। 

    यह सब करीब 84 दिनों तक चला। करीब 84 दिन वो हाना के बालों के घोंसले में रही। हाना और चिड़िया एक-दूसरे से काफी जुड़ चुके थे, लेकिन उन्होंने उसे अपने झुंड के पास ले जाना शुरू कर दिया। 3 बार तो चिड़िया नहीं उडी, लेकिन चौथी बार वो अपने लोगों के साथ उड़ गई।