(फोटो - द सन)
(फोटो - द सन)

    Loading

    नई दिल्ली : मोटापा (Obesity) एक ऐसी चीज है जिससे इंसान को शारीरीक तोर पर कई परेशानियां तो होती ही है, साथ ही समाज में रहते हुए कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे ही समस्या से एक महिला गुजर रही थी, फिर उसके लाइफ में हुआ कुछ ऐसा जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे। आइए जानते है इस महिला (Woman) की पूरी कहानी क्या है….. 

    मोटापे से थी परेशान 

    दरअसल ये महिला यूके के लिवरपूल में रहने वाली है और इसका नाम एंजेला है। ये कहानी एंजेला की ही है। 10 साल की उम्र में मोटापे से परेशान हुई एंजेला का स्कुल में सभी मजाक उड़ाते थे।

    ऐसे में दुखी होकर 16 साल की उम्र में एंजेला ने खुद को कमरे में बंद कर लिया। इन सभी चीजों से परेशान होकर वो रोज विनेगर पीती थी। ताकि बीमारी के बहाने से वो स्कूल जाने से बचें और विनेगर पीने की एक और वजह थी कि मौत उसके क़रीब सकें और वो मर जाएं। 

    150 किलो की थी महिला 

    बचपन से ही एंजेला मोटापे से ग्रस्त थी। तभी उनका वजन 110 किलो के करीब पहुंच गया था। फिर उन्होंने अपनी हिम्मत हार दी थी। ना तो स्कूल जाने के लिए उनके साइज की यूनिफार्म मिल रही और नाही उन्हें सताना बंद हुआ था। इसके बाद भी उनका वजन लगातार बढ़ता ही गया और 150 किलो हो गया। 

    एंजेला ने कहां …… 

    एंजेला ने इस बारे में बताया कि ”मेरी स्थिति बहुत खराब हो गई थी। मेरे ज्यादा वजन के कारण मुझे नौकरी में भी प्रमोशन नहीं दिया गया क्यों मैं फोटो में ज्यादा मोटी दिखती थी। मुझे कई सारी बीमारियां हो गई थी। ऐसा लगता था की अब मई जीने के लायक नहीं हूं। मैं मरना चाहती थी। बार-बार डॉक्टर के पास जाना हर बार डाइट प्लान करना। एक्सरसाइज़ जैसी कोई भी चीज मेरे वजन को कम नहीं कर पा रही थी।”

    मोटापे की वजह से टूटी शादी 

    ‘द सं की एक रिपोर्ट के मुताबिक मोटापे के कारण एंजेला को स्लीप एप्निया की समस्या हो गई थी। इस वजह से रात ,में कई बार उनकी सांसे अटक जाती थी। और इस कारण उन्हें कई बार हॉस्पिटल में एडमिट करना पड़ा। एंजेला ने बताया, ‘इसी वक्त मेरी शादी भी हुई और वो 15 साल बाद टूट गई’। 

    वजन कम हुआ, मिला जीवन साथी 

    सरकारी फंड की मदद से एंजेला ने गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी करवाई गयी। इसके एक साल बाद उनका वजन घट कर करीब आधा हुआ। उसी डोर में वो पोल चेसवर्थ से मिली। पोल भी मोटापे से परेशान थे और वेट लॉस पर काम कर रहे थे। 2014 में पोल ने भी बेरियाट्रिक सर्जरी कराई। 

    (फोटो – द सन)

    अब दिखती है ऐसी…. 

    वजन कम करने के बाद 47 साल की उम्र में अब एंजेला बहुत सुंदर दिखती है। मानों कोई देखें टी उनपर फ़िदा हो जाए। ऐसे में वेटलॉस के इस जर्नी ने पोल और एंजेला को करीब ला दिया। 

    फिर से रचाई शादी 

    आपको बता दें कि पोल और एंजेला ने अपने जीवन की एक नई शुरुआत की और 3 साल पहले शादी कर ली। इस बारे में पॉल बताते है, ”मैं एंजेला के साथ पूरी दुनिया घूमना चाहता था, और वो भी बिना इस डर के कि हम फ्लाइट में फंस सकते है। इसलिए हमने मिलकर अपने- अपने वजन पर काम किया।  अपने बाइक या साइकिल पर घुमते है तो बहुत खुश होते है, की जंदगी ने हमें दूसरा मौका दिया ताकि हम ख़ुशी से जी सकें।”