अजीबोगरीब: 76 साल के बुजुर्ग ने पैदा किए 15 बच्चे, भड़क गई वहां की सरकार, अधिकारियों को लगाई फटकार; जानें क्या है पूरा माजरा

    Loading

    नई दिल्ली: दुनिया में कई ऐसे मामले सामने आते है, जो बेहद चौंकाने वाले होते है, इन दिनों चीन से ऐसा ही एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है, जिसे जानकर आपके भी होश उड़ जाएंगे। जी हां क्या कभी अपने सुना है कि किसी के ज्यादा बच्चे पैसा करने के लिए सरकारी अधिकारियों को जिम्मेदार माना हो? नहीं सुना ना? लेकिन ठीक ऐसा ही मामला चीन में हुआ है, दरअसल यहां एक कपल के 15 बच्चे पैदा करने पर सरकार ने अफसरों को फटकार लगाई है। आइए जानते है आखिर लय है पूरा मामला… 

    इस साल तक लागू थी ‘टू चाइल्ड पॉलिसी’

    आपको बता दें कि ‘साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट’ की खबर के अनुसार, चीन के गुआंग्शी जुआंग इलाके का यह हैरान कर देने वाला मामला है। यहां लियांग नाम के 76 साल के एक शख्स और 46 साल की उनकी बीवी के एक-दो नहीं बल्कि 15 बच्चे पैदा हुए। दरअसल 76 साल के शख्स की पत्नी ने साल 1995 से साल 2016 तक 11 लड़कियों तथा 4 लड़कों को जन्म दिया।

    बता दें की चीन में साल 2021 तक दो बच्चे पैदा करने की पॉलिसी लागू थी, दूसरी तरफ कपल के 15 बच्चे पैदा हो गए, जो काफी हैरान करने वाला है। इस मामले से काफी लोग चोंग गए है और हैरानी की बात तो यह है की इसका सरकारी अधिकारियों के पास कोई लेखा जोखा नहीं है।

    सरकारी अधिकारियों को नहीं कानों कान खबर 

    इस पूरे मामले में सबसे ज्यादा चौंकाने वाली बात यह है कि कपल के इतने बच्चों के बारे में अधिकारियों को पता नहीं था और इतना ही नहीं बल्कि यह  कपल दो बच्चों के परिवार तथा गरीबों को मिलने वाली सब्सिडी भी ले रहा था। कपल की साल 1994 में पहली मुलाकात गुआंग्डोंग में हुई थी, फिर दोनों ने अनौपचारिक शादी कर ली थी लेकिन शादी रजिस्टर्ड नहीं कराई थी। बता दें कि वहीं चीन में साल 2021 तक टू चाइल्ड पॉलिसी लागू थी। यह पॉलिसी होने के बाद भी कपल ने 15 बच्चे पैदा कर लिए। 

    इसलिए कपल को नहीं मिल सकती सजा 

    जैसला की हम सब जानते है अब तक पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा लोकसंख्या के मामले में चीन का ही पहला नंबर है। इसके चलते चीन की सरकार ने देश की बढ़ती आबादी को रोकने के लिए साल 1979 में ‘वन चाइल्ड पॉलिसी’ लागू की थी। वही इसके बाद साल 2015 में चीन ने वन चाइल्ड पॉलिसी में बदलाव करके ‘टू चाइल्ड पॉलिसी’ लागू कर दी थी।

    इसके बाद 21 जुलाई 2021 को सरकार ने ‘टू चाइल्ड पॉलिसी’ को भी खत्म कर दिया था। इसके तहत मिलने वाले दंड के प्रावधान को भी सरकार ने साथ ही साथ खत्म कर दिया था। इस वजह से 15 बच्चे पैदा करने के बावजूद अब कपल सजा का हकदार नहीं है। लेकिन हैरानी वाली बात ये है कि इस कपल का 15  बच्चों को पैदा करने  की जानकारी चीन अधिकारियों के पास भी नहीं है।