(फोटो: द सन)
(फोटो: द सन)

    Loading

    नई दिल्ली : पैसे बचाना यह मानवी स्वभाव है। आम तोर पर हर एक इंसान चाहता है कि उसके पास कुछ पैसे बचे रहे, इसलिए वो अपने खर्चे में कटौती करता है। पैसे बचाने के लिए थोड़ा कंजूस भी होता है। लेकिन आज हम जिस मां-बाप से आपको मिला रहे है उनके कंजूसी की कहानी सुनकर आप हैरान रह जायेंगे। जानते है ये पूरी कहानी….. 

    दुनिया के अजीब मां-बाप 

    आपको बता दें कि दुनिया में कुछ अजीब लोग होते हैं। उनकी आदतें, उनके तरीके चौंकाने वाले या हैरान कर देने वाले होते हैं। ऐसे ही एक मां-बाप (Parents) हैं, जो पैसे बचाने के लिए खुद भी अजीब काम करते हैं और अपने बच्चों से भी कराते हैं। जिसे जानकर आप चौंक जायेंगे। 4 बच्चों के पेरेंट्स राउल और पेट्रीसिया पिंटो खुद को दुनिया के सबसे कंजूस मां-बाप (Miser Parents) कहते हैं। 

    बच्चों से करवाते है ये काम 

    इस कपल्स ने कंजूसी की सारी हदें पार की है। आपको बता दें कि ये कपल अपने बच्चों को अक्सर गैरेज ले जाते है। वहां बच्चों से कार वॉश करवाने के बाद उन्हें वैक्यूम क्लीनर के कचरे के बैग में से चिल्लर पैसे, कैंडी ढुंढ़वाते है। इसके लिए वे गैरेज में कहते है कि पेट्रिसिया का ईयर रिंग खो गया है। 

    मां ने कहां….. 

    फिर जब बच्‍चे वैक्‍यूम क्‍लीनर का कचरे का बैग (Garbage Bag) खंगालकर उसमें से काम की चीजें निकाल लेते हैं तो वे एक नकली ईयर रिंग दिखाकर गैरेज में बताते हैं कि उन्हें ईयर रिंग मिल गया है। पेट्रीसिया कहती हैं, ‘मेरे बच्चों के लिए ऐसा करना ट्रेजर हंट जैसा है। वे कचरे में से सिक्‍के, कैंडी, ईयरफोन और यहां तक कि ज्वेलरी जैसी कीमती चीजें भी ढूंढ लेते हैं।’

    रेस्टोरेंट से ले आते है खाने का सामान 

    कंजूसी करना आम बात है लेकिन ये सभी भी भला क्या कंजूसी की आप रेस्टोरेंट से खाने का सामान तक लेकर आएं। जब ये फैमली लंच या डिनर के लिए बाहेर जाते है, तब भी वे कंजूसी करने से पीछे नहीं हटते।

    इस बारे में बच्चों के पिता राउल बताते है कि, ”जाहिर है कि हमारे 6 लोगों के परिवार के लिए हर रोज ढेर सारे भोजन की जरूरत होती है। ऐसे में पैसे बचाने के लिए हम बाहर खाना खाते समय हमेशा टैप वॉटर ही लेते हैं और बोतल के पानी का पैसा बचा लेते हैं। चूंकि गर्मियों में 2 बड़े बच्चे घर आए हुए हैं ऐसे में घर का बजट बढ़े न इसके लिए हम रेस्‍टोरेंट में एक्‍स्‍ट्रा सॉस, सॉल्‍ट आदि मांगते हैं और फिर वे घर ले आते हैं। हम हर एक के लिए अलग सैंडविच लेने की बजाय क्लब सैंडविच लेते हैं। इससे हमें 2 प्लेट कम ऑर्डर करनी पड़ती है। बाद में मैं ढेर सारा एक्‍स्‍ट्रा सलाद मांग लेता हूं।”

    पैसे बचाने का यह अजीब तरह का जुगाड़ है। जिसे जानकार लोग बेहद हैरान हो रहे है। द सन की एक रिपोर्ट के मुताबिक उनकी बड़ी बेटी मोनिका कहती है, ‘जब हम ऐसा करते हैं तो वेट्रेस हमें साइको समझती है और बहुत बुरी नजर से हमें देखती है।’ 

    बस एक बार खुलता है फ्रिज 

    यह बात जानकर आप हैरान तो रह जाएंगे साथ में आपकी हंसी भी छूटेगी। बच्चे ज्यादा बियर न पी पाएं इसके लिए राउल ने अपने फ्रिज में टाइमर (Fridge timer) लगा रखा है। हर सदस्य दिन में केवल एक बार फ्रिज खोल सकता है और वो भी महज 24 सेकंड के लिए। इतना ही नहीं वे महंगी बीयर की बोतलों में सस्‍ती बीयर भरकर रख देते हैं। उनके बच्चे कहते हैं हम अपने पेरेंट्स की सारी चालाकियों को समझते हैं और सस्ती बीयर पहचान जाते हैं।