dead body, Nagpur
Representative Image

    Loading

    What Happened With Dead Body In Cremation Ground: अक्सर लोगों के मन के डेड बॉडी (Dead Body) को लेकर कई तरह के सवाल उठते हैं। जिनका जवाब ढूंढने के लिए कई तरह के रिसर्च भी किए जाते हैं, लेकिन आज हम आपको इस आर्टिकल के द्वारा बताने जा रहे हैं कि श्मशान घाट (Cremation Ground) में डेड बॉडीज़ को किस तरह रखा जाता है और उनके साथ क्या किया जाता है। यह जानकारी श्मशान घाट की मैनेजर लॉरेन ने दी है। तो चलिए जानते हैं…

    टिक टॉक पर किया कई रहस्यों का खुलासा 

    ‘द सन’ की खबर के अनुसार, लॉरेन ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म टिक टॉक (Tik Tok) पर अपनी नौकरी के बारे में कुछ ऐसे खुलासे किए हैं, जिन्हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे। लॉरेन ने टिक टॉक पर अपनी इस पोस्ट पर फॉलोअर्स के सवालों के जवाब भी दिए हैं। उन्होंने बताया कि अंतिम संस्कार (Funeral) के बाद डेड बॉडीज़ का क्या होता है।

    साथ ही लॉरेन ने ये भी बताया कि जो लोग डेड बॉडी दफनाते (Bury) हैं या कोफिन में रखते हैं उन डेड बॉडी के साथ श्मशान घाट में क्या किया जाता है। लॉरेन का श्मशान घाट में काम करना उनका एक सपना था। जब उनकी नौकरी श्मशान घाट में बतौर मैनेजर लगी तो उनका सपना पूरा हुआ। लेकिन अब लॉरेन ने नौकरी छोड़ दी है, जिसके बाद उन्होंने इस संबंध में कई रहस्यों का खुलासा किया है। 

    ब्रेसिज को हटाया जाता है या नहीं?

    लॉरेन से जब एक यूज़र ने पूछा कि जब कोई इंसान ब्रेसिज हटाए बिना मर जाता है तब उसके डेड बॉडी से उसे हटाया जाता है या नहीं? लॉरेन ने इसका जवाब देते हुए कहा कि ब्रेसिज को हटा दिया जाता है। लेकिन, दाह संस्कार या दफनाने की प्लानिंग है तो बॉडी से ब्रेसिज नहीं हटाए जाते। सिर्फ बॉडी को सेफ रखना होता है तभी ब्रेसिज को हटाया जाता है। लॉरेन ने ये भी बताया कि उन्हें बॉडी से ब्रेसिज निकालने की ट्रेनिंग नहीं दी गई थी। 

    टैम्पॉन या पैड का क्या किया जाता है?

    लॉरेन ने बताया कि किसी डेड बॉडी जो कि किसी जवान महिला की हो और उसकी मृत्यु पीरियड्स के दौरान हो गई हो तो उनकी बॉडी का पूरा परीक्षण किया जाता है। उसी समय गंदे पैड्स और टैम्पोन को बॉडी से रिमूव भी कर दिया जाता है। उन्होंने बताया कि फीमेल बॉडीज से टैम्पॉन या पैड्स को तभी हटाया जाता है जब बॉडी को लंबे समय तक सुरक्षित रखना हो और शरीर की देखभाल करने के लिए परिवार ने सहमति दी हो। उन्होंने बताया कि अगर कोई दाह संस्कार होता, तो टैम्पॉन या पैड्स की जांच नहीं की जाती है। 

    परिवार को बॉडी के सही अवशेष कैसे मिलते हैं?

    लॉरेन ने इस सवाल का जवाब देते हुए कहा कि जब किसी बॉडी का अंतिम संस्कार किया जाता है, तो हम उन्हें एक मैटल आईडी टैग देते हैं। जो श्मशान प्रक्रिया के दौरान बॉडी के साथ ही रहता है। अंतिम संस्कार होने के बाद उस बैग को सील कर दिया जाता है। फिर मरने वाले व्यक्ति के नाम के साथ डेथ सर्टिफिकेट बनता है और उस नंबर को बैग पर टैग किया जाता है। जिसके बाद परिवार वालों को बॉडी के सही अवशेष मिलने में तकलीफ नहीं होती है और गड़बड़ होने का भी खतरा नहीं रहता है।