alaexis

    Loading

    नई दिल्‍ली. लेटेक्स से एलर्जी वाले सावधान! क्या आपने लेटेक्स से एलर्जी के बारे में सुना है। जी हाँ ऐसी भी एक एलर्जी हो टी है। दरअसल    अमेरिका के टेक्सास की रहने वाली ब्रिआना एलेक्सिस तब 18 साल की ही थीं। तब उन्होंने पहली बार कंडोम के साथ शारीरिक संबंध बनाए तो उन्हें इतनी दिक्कत हुई कि वह ठीक से चल भी नहीं पा रही थीं। उनके शरीर में अनेकों सूजन और रैश हो गए थे। हालत इतनी खराब हुई कि उन्हें इलाज के लिए हॉस्पिटल भी जाना पड़ा। उन्हें तीन दिन तक दर्द का सामना भी करना पड़ा पड़ा था।

    हालाँकि ब्रिआना एलेक्सिस को Sexually Transmitted Diseases (STD) का खतरा भी महसूस हुआ था और उन्होंने STD की जांच भी करवाई। लेकिन अब बाद में भी जब उन्होंने कंडोम का इस्तेमाल किया, उन्हें ऐसे ही दर्द का सामना करना पड़ा। 

    वहीं डेली मेल की इस खबर के मुताबिक, आखिरकार 21 साल की उम्र होने के बाद ब्रिआना एलेक्सिस को जानकारी हुई कि उन्हें latex से एलर्जी है। आज कई तरह के कंडोम में latex का इस्तेमाल किया जाता है। अब 26 साल की Bryanna Alexis बताती हैं कि  हर बार सेक्स के बाद तकलीफ होने की वजह से उनकी निजी जिंदगी काफी प्रभावित हो गई थी, लेकिन latex से एलर्जी की जानकारी मिलने के बाद अब उन्होंने वापस अपना सेक्शुअल कॉन्फिडेंस हासिल किया है।

    जी हाँ, अब Bryanna Alexis ऐसे कंडोम का इस्तेमाल करती हैं जो non-latex वाले रबर के बने होते हैं। इतना ही नहीं Bryanna Alexis अब एक प्रसिद्द मॉडल के रूप में फेमस हो चुकी हैं और सेक्स कोच के तौर पर भी खुद की पहचान बना चुकी है।लेटेक्स से एलर्जी पर Bryanna Alexis अब दूसरे लोगों को भी सलाह देती हैं कि अगर उन्हें सेक्शुअल लाइफ में किसी प्रकार की दिक्कत हो तो उन्हें इग्नोर करने की बजाए उसके कारणों को समझने की कोशिश करें। उनका कहना है कि शारीरिक संबंध किसी के लिए भी बिल्कुल तकलीफदेह नहीं होनी चाहिए। 

    क्या हैं Latex Allergy के कारण ? 

    दरअसल जब किसी व्यक्ति की बॉडी latex को नुकसानदायक पदार्थ समझ लेती है तो ऐसे में व्यक्ति विशेष का शरीर उससे लड़ने के लिए एंटीबॉडीज को ट्रिगर करता है। ऐसे में अगली बार जब व्यक्ति दोबारा लैटेक्स के संपर्क में आता है तो एंटीबॉडीज इम्यून सिस्टम को जानकारी देती है और शरीर हिस्टामाइन और कई अन्य तरह के केमिकल खून में भेजने लगते हैं। इसी वजह से कई तरह के एलर्जी साइन भी दिखने लगते हैं। ऐसे में एलर्जी वाली चीजों से परहेज करके ही ऐसी समस्या से बचाव किया जा सकता है। उपरोक्त केस में Bryanna Alexis को लेटेक्स से एलर्जी थी।