उपलब्धी : राहुल ने बनाई टचलेस हैन्ड सैनिटाइजर मशीन

  • एसडीओ बगले ने सराहा
  • प्रशासन को मशीन दी भेंट

Loading

वर्धा. शहर के राहुल खाडे नामक उद्यमी युवक ने ‘टचलेस हैन्ड सैनिटाइजर मशीन’ तैयार की, जो किसी अविष्कार से कम नही. बुधवार, 27 मई को राहुल ने उक्त मशीन प्रशासन को भेंट स्वरुप प्रदान की़  इस प्रसंग पर उपविभागीय अधिकारी सुरेश बगले ने राहुल के अविष्कार की सराहना करते हुए उसे प्रोत्साहित किया़ बता दे कि, आर्वी नाका परिसर निवासी राहुल नरेंद्र खडे (30) ने पॉलिटेक्नीक की शिक्षा पुर्ण कर खुद का वॉटर प्युरी फायर का उद्योग शुरू किया़ उसे हमेशा ही इलेक्ट्रॉनिक्स में नवनवीन प्रयोग करने में रुची रही है़ इन दिनों सर्वत्र कोरोना का संकट छाया हुआ है़ इस विषाणू से बचने के लिए नागरिकों को हाथ सैनिटाईज्ड करने के साथ ही बार बार साफ धोने का आवाहन किया जा रहा है़ .

इस गंभीर स्थिति में लोगों को राहत मिले इस लिए राहुल ने ऑटोमैटिक हैन्डवॉश मशीन निर्माण करने की ठान ली़ उसने आरो फिल्टर के कैबिनेट की मदद से इस अविष्कार का निर्माण शुरु कर दिया़ मार्केट से इलेक्ट्रीक पम्प, नोजल, चार्जर, एसएमपीएस, स्वीच, एलईडी इन्डीकेटर की खरिदी की़  इन सभी चीजों को जोडकर उसने इस अविष्कारीक मशीन का निर्माण किया़.

उल्लेखनिय है कि, सेन्सर की मदद से इसे ‘टचलेस हैन्ड सैनिटाईजर मशीन’ बना दी़  इस मशीन को तैयार करने में 15 दिन लगे़ बगैर किसी स्पर्श से हम हाथ सैनिटाईज्ड कर सकते है, ऐसी जानकारी राहुल खडे ने दी़

उक्त मशीन जिला प्रशासन को भेंट देने की इच्छा उसने जताई़ फलस्वरुप बुधवार, 27 मई को उपविभागीय अधिकारी सुरेश बगले की उपस्थिति में यह मशीन प्रशासन को भेंट दी गई़  जहां मशीन का डेमो भी दिखाया गया़ इस प्रसंग पर पंस की बीडीओ स्वाती ईसाये व अन्य कर्मचारी उपस्थित थे़ एसडीओ बगले ने राहुल के अविष्कार को ‘मेड ईन वर्धा’ करार देते हुए सराहा़ साथ ही उसे पुन: कुछ मशीन निर्माण करने को प्रोत्साहित किया़ राहुल खडे की सर्वत्र प्रशंसा की जा रही है़.