तीन दिन तक रहेगी पर्यटन स्थलों पर प्रशासन की पैनी नजर

  • राजस्व, सिंचाई, वनविभाग व पुलिस का संयुक्त दल रहेगा तैनात
  • उल्लंघन करने पर होगी कार्रवाई
  • शुक्रवार से रविवार तक रहेगा अमल

Loading

वर्धा. जिले के पर्यटन स्थलों पर उमड रही भीड को देखते हुए प्रशासन चौकन्ना हो गया है. शुक्रवार से रविवार तक पर्यटन स्थलों पर भारी भीड उमडने की संभावना को देखते हुए प्रशासन अब एक्शन के मुड में आ गया है. शुक्रवार से रविवार तक वर्धा उपविभाग के सभी पर्यटन स्थलों पर प्रशासन की पैनी नजर रहनेवाली है. उस दृष्टी से राजस्व, सिंचाई, वनविभाग व पुलिस ने संयुक्त दल स्थापित करने का निर्णय लिया है. उल्लंघन करनेवालों पर प्रशासन की आर्थिक जुर्माने के साथ पुलिस कार्रवाई की दोहरी गाज गिरनेवाली है.

कोरोना संक्रमन के फैलाव को रोकने के लिए प्रशासन मुश्तैदी से कडे कदम उठा रहा है. परिणामस्वरूप राज्य के अन्य जिलों की तुलना में जिलें में सबसे कम मरीज मिले है. बावजूद इसके प्रशासन द्वारा जिलाबंदी भी कायम रखने के कारण नागरिक जिले के बाहर नही जा सकते. जिससे जिलें के पर्यटनस्थलों पर नागरिकों की भीड उमडने लगी है. वर्धा शहर के समीपस्थ बांध व अन्य पर्यटन स्थलों पर गत कुछ दिनों से नागरिकों भारी भीड उमडने लगी है. जिससे सामाजिक दुरी के नियम की धज्जीयां उड रही है. उक्त बात प्रशासन के ध्यान में आने के उपरांत इस संदर्भ में वर्धा के उपविभागीय अधिकारी सुरेश बगले, उपविभागीय पुलिस अधिकारी पियुष जगताप ने खास प्लान तयार किया है.

आनेवाले शुक्रवार को प्रशासन नियम के अनुसार वर्धा मार्केट बंद रहनेवाला है. उसी तरह शनिवार को स्वतंत्रादिवस व रविवार का अवकाश होने के कारण पर्यटन स्थलों पर भीड उमडने की संभावना को देखते हुए प्रशासन ने उक्त परिसर में पैनी नजर रखने का निर्णय लिया है. जिसके अनुसार सेलू तहसील के रिधोरा बांध, बोरबांध, डोंगरगाव, नानबर्डी समेत वर्धा तहसील के पवनार के पंचधारा बांध परिसर में पर्यटकों की भीड ना उमडे इस हेतू राजस्व, सिंचाई, वनविभाग के साथ ही पुलिस विभाग ने टीमें तैनात करने का निर्णय लिया है. चारों विभागों के संयुक्त दल व्दारा उक्त पर्यटन स्थलों पर नजर रखेगा. जो भी व्यक्ति उल्लंघन करेगा, उसपर आर्थिक जुर्माने के साथ पुलिस कार्रवाई का भी प्रावधान किया गया है. प्रशासन आकोली, टाकली परिसर के साथ ही बोर अभ्यारण्य के चेक पोस्ट पर सभी वाहनों की जांच करेगा. जांचपडताल के बाद भी वाहनों को छोडा जायेगा. ऐसा एसडीओं सुरेश बगले ने नवभारत को बताया.

रिधोरा में लगाई बाड
सेलू तहसील के रिधोरा बांध पर गत कुछ दिनों से नागरिकों की भीड उमडने के कारण प्रशासन ने बांध परिसर में प्रवेश रोखने के लिये बाड लगाई है. जिससे पर्यटकों के विचरण पर रोक लगेगी. अन्य जगह भी पुलिस के साथ अन्य तीन विभाग तैनात रहेगे. प्रशासन ने रिधोरा में बाड लगाने के कारण पर्यटकों के उम्मीदों पर पानी फेर गया है.

पर्यटकों के आशायों पर पानी फिरा
तीन दिन की छुट्टीयों में पर्यटन स्थल जाकर मौजमस्ती करने का मुड अनेकों ने बनाया था. कोरोना के कारण नागरिक निर्सग का आंनद लेने के चक्कर में थे. किंतु प्रशासन के इस निर्णय के कारण अब उनकी सभी उम्मीदों पर पानी फिर गया है.