Aasha Nivedan

  • कन्नमवार ग्राम स्वास्थ्य केन्द्र का मामला
  • कड़ी कार्रवाई की मांग

कारंजा घाडगे (सं). तहसील के कन्नमवार ग्राम प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्वास्थ्य सहायक द्वारा आशा कार्यकर्ता से अपमानजनक बर्ताव करने का मामला सामने आया है. इस प्रकरण में आशा कार्यकर्ताओं ने तुरंत स्वास्थ्य सहायक पर कार्रवाई की मांग की है, ऐसा न करने पर कामबंद आंदोलन की चेतावनी दी है. कोरोना परिस्थिति में गांव स्तर पर स्वास्थ्य सेवा का कार्य करनेवाला एकमात्र घटक आशा कार्यकर्ता है. आज आशा वर्कर का कार्य काफी प्रशंसनीय है. लेकिन इसके बावजूद भी स्वास्थ्य विभाग के स्वास्थ्य सहायक आशा सेविकाओं ससे अपमानजनक बर्ताव कर रहे है, यह काफी निंदनीय है. स्वास्थ्य सहायक घनश्याम जीवतोडे ने आशा स्वयंसेविका से अपमानजनक बर्ताव किया.

कन्नमवारग्राम स्वास्थ्य केन्द्र में 20 जुलाई को मासिक सभा आयोजित की गई थी. सभा में आशा स्वयंसेविका को एक लाभार्थी ने जन्म के दाखिले के लिए फोन किया. जिससे उन्होंने स्वास्थ्य सहायक से दाखिले की मांग की. परंतु स्वास्थ्य सहायक जीवतोडे ने अपमानजनक बर्ताव कर धक्कामुक्की की. साथ ही गालीगलौज की. इस संबंध में आशा सेविका ने पुलिस थाना में शिकायत दर्ज की. जिसके तहत पुलिस ने अदखलपात्र मात्र दर्ज किया है. उक्त समय अन्य आशा स्वयंसेविका, डाक्टर भी मौजूद थे. इस संबंध में आज आशा सेविकाओं ने तहसील स्वास्थ्य अधिकारी रंगारी को ज्ञापन सोंपकर जीवतोडे पर कार्रवाई की मांग की. अनदेखी करने पर कामबंद आंदोलन की चेतावनी दी.

बैठक लेकर करेंगे कार्रवाई

आशा वर्कर ने शिकायत दी है. स्वास्थ्य सेवक पर अपमानजनक बर्ताव का आरोप किया गया है. इस संबंध में सोमवार को तहसीलस्तर पर बैठक लेकर उचित प्रशासकीय कार्रवाई करेंगे.

-सुरेश रंगारी, तहसील स्वास्थ्य अधिकारी, कारंजा