परिवर्तन: पारा 42 डिग्री सेल्सिअस पर, सूरज ने तरेरी आंखे, बढ़ने लगी गर्मी, कूलर की मांग बढ़ी

    वर्धा. मार्च माह में बदरीला मौसम व बारिश के कारण पारा लुढ़का हुआ था. परंतु मार्च के अंतिम दिनों में सूरज ने आग उगलना शुरू कर दिया है. मंगलवार को पारा 42.2 डिग्री सेल्सिअस तक पहुंच चुका था. गर्मी बढ़ते ही नागरिकों ने कूलर बाहर निकालना आरंभ कर दिया है. गत दो दिनों कूलर तथा एसी मांग बढ़ने की जानकारी व्यापारियों ने दी. प्रति वर्ष मार्च में गर्मी अपना एहसास दिखाती है. परंतु इस बार मार्च में जिले में अच्छी बारिश होने से पारा 40 के निचे स्थिर हुआ था. दिन में थोड़ी गर्मी रहती थी, परंतु रात में ठंडी हवाएं चलती थी, जिससे नागरिकों को गर्मी का एहसास नहीं हुआ.

    होली के साथ ही गर्मी ने तेवर दिखाना आरंभ किया है. 25 मार्च को पारा 36 डिग्री सेल्सिअस पर था. वहीं 28 मार्च को 38 डिग्री पर पहुंचा. गत दो दिनों में तापमान बढ़ते हुए 42.02 डिग्री सेल्सिअस तक जा पहुंचा. सोमवार को तापमान 40.6 डिग्री पर पहुंच गया था. मंगलवार को 42.02 डिग्री पर पहुंचा. अचानक सूरज ने आग उगलना शुरू करने के कारण नागरिकों ने गत दो दिनों से कूलर निकालना शुरू कर दिया. कूलर की दूकानें भी सजने लगी है.

    एसी की मांग में हुई वृध्दि

    नागरिक कूलर के साथ एसी को प्राथमिकता दे रहे हैं. एक टन से 2 टन के एसी की अधिक मांग होने की जानकारी इलेक्ट्रानिक्स विक्रेताओं ने दी. 1 अप्रैल से एसी की कीमतों में वृद्धि होने वाली है, जिससे नागरिक मंगलवार व बुधवार को खरीदी के लिये मार्केट में आये.

    अप्रैल में सूरज उगलेगा आग

    मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में सूरज आग उगलने वाला है. अप्रैल के प्रथम सप्ताह में पारा 44 डिग्री सेल्सिअस के पार होने का अनुमान मौसम विभाग ने जताया है. गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष गर्मी अधिक रहेगी.

    ग्राहकों की संख्या बढ़ी

    गर्मी का एहसास होते ही गत दो दिनों में एसी, कूलर व फ्रिज की खरीदी के लिये ग्राहकों की संख्या बढ़ी है. बैंकों में राशि नहीं होने के कारण ग्राहक डिजिटल पेमेंट कर रहे हैं. आने वाले दिनों में खरीदारी और बढ़ने का अनुमान है.-अमित गांधी, संचालक-कुमार एन्टरप्राइजेस.

    एसी को नागरिक दे रहे प्राथमिकता

    नागरिक अब एसी को प्राथमिकता दे रहे हैं. 15 मार्च तक एसी व फ्रिज का मौसम अच्छा था. परंतु उसके बाद बारिश होने से ग्राहकी पर असर हुआ. गत दो दिनों से एसी व फ्रिज की मांग बढ़ी है. अप्रैल माह में व्यवसाय अच्छा होगा. 1 अप्रैल से एसी व फ्रिज के रेट में 6 से 8 प्रतिशत की वृद्धि होगी. दूकान में पुराना स्टाक उपलब्ध होने के कारण शुरू में उसे निकाला जाएगा.-सूरज बलवानी, संचालक-मनीषा एन्टरप्राइजेस.