Water Tank, Selu

    Loading

    सेलू (सं). समीपस्थ हिंगणी स्थित नल योजना चर्चा में होकर ठेकेदार की मनमानी से नागरिक त्रस्त है. जोर जबरदस्ती करके ठेकेदार नागरिकों को नल लेने के लिए मजबूर करने का आरोप लगाया जा रहा है. ऐसे में नागरिकों ने नल कनेक्शन लेने से साफ इनकार कर दिया है. अब आक्रामक भूमिका लेते हुए पहले जलशुद्धीकरण केन्द्र लगाए, फिर नल योजना का पानी देने की बात कही है. दस हजार जनसंख्या होने वाले हिंगणी गांव में फिलहाल परिस्थिति में 70 से 75 फीसदी लोगों के घर में कुएं उपलब्ध हैं. वहीं ग्रामपंचायत के 30 से 35 कुएं है. कुछ जगह बोअर मशीन लगाकर उससे जलापूर्ति होती है. नल योजना के जलकुंभ में आने वाले पानी के लिए जिस कुएं की खुदाई की गई वह नाले के सामने है. 

    अशुध्द पानी घातक साबित हो सकता है 

    बारिश के तीन से चार माह इस नाले में अशुद्ध बदबूयुक्त पानी जमा रहता है. यह अशुद्ध पानी कुएं में जाता है. यह पानी स्वास्थ्य के निए घातक साबित हो सकता है. पहले पानी कुएं से पानी की टंकी में जाएगा. पश्चात नल द्वारा नागरिकों के घर-घर जाएगा, जिस कारण नागरिकों ने नल लेने का विरोध किया है. स्थानीय ग्रामपंचायत की ओर से गांव में घोषणा करके नल लेने के लिए नागरिकों के आधार कार्ड मांगे गए है. परंतु नागरिक इस ओर अनदेखी कर रहे हैं. 

    स्थानीय लोगों पर बनाया जा रहा दबाव

    नल कनेक्शन लेने के लिए लोगों का विरोध देखते हुए अब नया पैंतरा अपनाया जा रहा है. ठेकेदार ने नागरिकों को सूचना दी है कि, अगर आप नलकनेक्शन नहीं लेंगे तो भी पानी के बिल का भुगतान करना पड़ेगा. इस सूचना से तनाव की स्थिति निर्माण होने की संभावना जताई जा रही है.

    करोड़ों रुपए की योजना बनेगी शो-पीस

    नागरिकों का कहना है कि हम नल कनेक्शन क्यों लें. इसके लिए पहले जलशुद्धीकरण केन्द्र लगाए. बाद में सबकुछ ठिक होगा तो ही हम नल कनेक्शन का विचार करेंगे. इस परिस्थिति में कोई भी नल कनेक्शन के लिए तैयार नहीं है. इससे करोड़ों रुपए खर्च कर गांव की यह योजना शो-पीस बन सकती है.

    ग्रामसभा में पेश किया जाएगा प्रस्ताव

    नल योजना ग्रामपंचायत को हस्तांतरित नहीं की गई है. आगामी 15 अगस्त को होने वाली ग्रामसभा में जलशुद्धिकरण यंत्र के लिए प्रस्ताव लेंगे.

    -दामिनी डेकाटे, सरपंच-हिंगणी.