पिपरी मेघे में शुक्रवार तक संचारबंदी

  • कोरोना मरीज मिलने के बाद प्रशासन एक्शन में
  • अत्यावश्यक सेवा रहेगी शुरू
  • विवाह में 100 व कंदुरी में 200 थे उपस्थित, मंगल कार्यालय पर होगी कार्रवाई

Loading

वर्धा. पिपरी मेघे परिसर में कोरोना  संक्रमित दुल्हा पाये जाने से अब प्रशासन के  होश उड गए है. जिससे प्रशासन ने अब उपाययोजना के तौर पर पिपरी मेघे परिसर में बुधवार से शुक्रवार तक संचारबंदी घोषित की है.जिससे तीन दिन केवल अत्यावश्यक सेवा शुरू रहेगी. कोरोना संक्रमित दुल्हे की शादी में 100 से अधिक तथा कंदुरी के कार्यक्रम में 200 के आसपास नागरिक उपस्थित होने की जानकारी एसडीओ सुरेश बगले ने बुधवार को पत्रपरिषद में दी. साथ ही नियम का उल्लंघन करनेवाले मंगल कार्यालय संचालक व दोषींवर कडी कार्रवाई करने की बात कही.

एसडीओ बगले ने बताया की, पिपरी मेघे परिसर में कोरोना  पॉजिटिव मरीज पाया गया है.दुल्हा व दुल्हन दोनों पिपरी परिसर के होने के कारण यहां दो कंटेन्मेंट झोन बनाये जायेंगे.एक झोन  शिवरामवाडी में तथा दुसरा नंदनवन नगर में होगा.शिवरामवाडी में कुल 33 मकान में 126 तथा नंदनवन नगर में 8 मकान में 35 लोग रहते है.30 जून को बायपास पर स्थित मंगल कार्यालय में विवाह संपन्न हुआ है.विवाह में 100 से अधिक नागरिक शामील होने के कारण मंगल कार्यालय संचालक व दुल्हा तथा दुल्हन के परिवार पर कार्रवाई की जायेगी. पिपरी मेघे ग्रामपंचायत का परिसर शहर से सटा होने के कारण यहां कुल आबादी 33 हजार के करीब है. संक्रमित व्यक्ती के निकट संपर्क में अनेक नागरिक आये है.उनकी सुची बनाई जा रही है.अबतक लो रिस्क के 80 लोगों की पहचान हो चुकी है. जनसंख्या देखते हुए उपाययोजना के तौर पर प्रशासन ने तीन दिन  संचारबंदी घोषित की है. 28 जून को दुल्हे के यहां कंदूरी का आयोजन किया गया था. जिसमें करीब 200 लोग शामिल होने की जानकारी मिली है. फिलहाल लो रिस्क के 80 लोग है. सभी को क्वारंटाईन किया गया है. विवाह तय होने के बाद युवक व।  उसकी माता  शादी  की  खरीददारी  के लिए अमरावती गए थे. एसडीओ बगले ने आगे बताया कि, विवाह  समारोह में शहर के अनेक नागरिक भी शामिल हुए थे. विवाह वैदिक  पद्धति से हुआ था. परंतु 50 लोगो की विवाह में शामिल होने की अनुमति होकर भी अधिक लोग शामिल होने से मंगल कार्यालय संचालक पर भी  कार्रवाई की जाएगी. पत्र परिषद में  सुरेश बगले, उपविभागीय पुलिस  अधिकारी पीयूष जगताप, प्रभारी  तहसीलदार पुंडलिक, तहसील  स्वास्थ्य अधिकारी दिघेकर, बोरकर आदि उपस्थित थे.

कंदूरी में शामिल लोगों पर होगी कार्रवाई
फिलहाल लॉकडाऊन जारी है. ऐसे में सार्वजनिक कार्यक्रम लेना नियमों का उल्लंघन है. जिससे कंदूरी व विवाह में शामिल हुए लोगों पर भी कार्रवाई की जाएगी. ऐसी जानकारी एसडीओ बगले ने दी.

नियम उल्लंघन होने पर अर्थदंड
जिले में कोरोना का संक्रमण बढता ही जा रहा है. जिससे अब प्रशासन ने कडे नियम लगाए गए. अगर मंगल कार्यालय नियमों का पालन नही  करता को अर्थदंड के साथ पुलिस  कार्रवाई का भी सामना उन्हें करना पडेगा. विवाह की अनुमति के लिये 50 व्यक्तीओं की सुची के साथ उनका आधार व मेडिकल फिटनेस सर्टीफिकेट देना आवश्यक होगा.शादी के दिन मंगल कार्यालय में प्रशासन का दस्ता रहेगा.जिसमें राजस्व विभाग, पुलिस के साथ स्थानिय प्रशासन का कर्मचारी होगा. नियम का उल्लंघन करनेवाले व्यक्तीओं की जानकारी मोबाईल देने की सूचना भी उन्होंने की.

हिंदी विवि के 100 कमरे क्वारंटाईन सेंटर
कोरोना के बढते संक्रमण तथा अन्य जिलों से आनेवाले व्यक्तीओं की संख्या देखते हुए प्रशासन ने क्वारंटाईन सेंटर के तौर पर हिंदी विवि स्थित होस्टेल के 100 कमरे अधिग्रहित किये है.