Resentment among cotton farmers and farmers of Varud returned from Naprade

Loading

वर्धा. सीसीआई की ओर से जिनिंग में शुरू किए खरीदी केंद्रों पर बड़ी संख्या में किसान कपास लेकर पहुंच रहे है़ं वहीं खरीदी प्रक्रिया में देरी होने से किसान त्रस्त है़ं रविवार की रात हुई जोरदार बारिश से हजारों क्विंटल कपास गीला होने की घटना आमला स्थित जिनिंग में सामने आयी़ दूसरी ओर जिनिंग मालक की मनमानी को लेकर किसानों में असंतोष है़ं सरकार ने समय रहते कपास खरीदी प्रक्रिया निपटाने के निर्देश दिए है़ं निजी जिनिंग में सीसीआई में पंजीकृत किसानों का कपास लिये जाने से बड़ी संख्या में किसान वाहन लेकर पहुंच रहे है़ं किंतु कहीं जगह का अभाव तो कहीं जिनिंग मालक की मनमानी के कारण किसानों के वाहन जिनिंग के बाहर खड़े है़ं टोकनधारक किसानों के अलावा अन्य किसानों से पैसे लेकर वाहन छोड़े जाने का आरोप कुछ किसानों ने लगाया है़ रोहना के केंद्र पर नंबर न लगने से आमला स्थित जिनिंग में वायफड के कुछ किसान वाहन लेकर पहुंचे़ दो दिनों से उनका नंबर न लगने से रविवार की रात्रि हुई वर्षा से उनके माल को नुकसान पहुंचा. वहीं सीसीआई द्वारा खरीदा हजारों क्विंटल कपास जिनिंग में कपास गीला हो गया़ किसानों के अनुसार टोकनधारक कुछ वाहनों के साथ पैसे लेकर अन्य वाहन छोड़े जा रहे हैं. मनमानी दाम लेने के बाद कपास खरीदा जा रहा है. सीसीआई द्वारा नियुक्त ग्रेडर पर अनदेखी करने का आरोप किसानों ने लगाया है़ खरीफ मौसम की तैयारी शुरू हो गई है. किसानों के पास पैसे नहीं. कपास की बिक्री होने के बाद ही वे खरीफ की फसल ले सकते है़ं किंतु खरीदी प्रक्रिया में विलंब होने से किसान पूर्णत: हताश हो गए हैं.

सभी आरोप बेबुनियाद: चांडक
आमला स्थित जिनिंग के संचालक श्याम चांडक ने बताया कि किसानों के आरोप बेबुनियाद है़ हमारी जिनिंग में किसानों के वाहन नियमानुसार ले रहे है़ं इसमें कुछ टोकनधारक किसानों का भी समावेश है़ं किसी से भी अतिरिक्त राशि नहीं ली जा रही़ सीसीआई के अधिकारी के साथ चर्चा कर सभी को न्याय देने की कोशिश है़ जगह का अभाव हैं. पुराना माल उठाने के बाद ही आगे की खरीदी होगी़ रविवार की रात्रि बारिश आने से कुछ समस्या उत्पन्न हो गई.

दिये गए जरूरी निर्देश: कार्लेकर
कृउबास के सभापति श्याम कार्लेकर ने बताया कि कपास खरीदी के संबंध में जिनिंग संचालक व सीसीआई अधिकारी को उचित निर्देश दिए है़ं टोकनधारकों को प्राथमिकता दी जाएगी़ बिना टोकन के वाहनों को विलंब हो रहा है. इस समस्या को सुलझाया जाएगा़