board exam

  • कालेज में भी जल्द शुरू होने के आसार

वर्धा. कोरोना संकट के कारण स्कूल व कालेज सबसे अधिक प्रभावित हुए. शैक्षणिक सत्र का अंतिम चरण होने के कारण स्कूलों में परीक्षा आरंभ हो चुकी है. विवि की ओर से परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है, जिससे छात्र बिजी हो गये है. अधिकांश स्कूल व कालेज में आनलाइन के माध्यम से शिक्षा दी गई, जिससे छात्रों के सामने बड़ी कठिनाई निर्माण हुई थी. छोटे उम्र के छात्र के साथ उनके परिजनों के लिये आनलाइन शिक्षा अग्निपरीक्षा से कम नहीं रही. बच्चों के साथ उनके पालक भी बिजी हो गये थे.

मार्च आरंभ होते ही स्कूलों ने परीक्षा की तैयारी आरंभ कर दी. बीते सप्ताहभर से अनेक स्कूलों में आनलाइन परीक्षा शुरू हो गई है. सीबीएसई पैटर्न के छात्रों की परीक्षा प्रति वर्ष मार्च–अप्रैल में होती है. इस वर्ष भी यही पैटर्न अनेक स्कूलों ने रखा है. दसवीं तथा बारहवीं की परीक्षा अप्रैल माह में आरंभ होगी.

नागपुर विवि भी तैयारियों में जुटा

नागपुर विवि ने भी यूजी पैटर्न की परीक्षा की तैयारियां आरंभ की है. 25 मार्च से विवि की परीक्षा आरंभ होने वाली है. यूजी प्रथम, तृतीय व पांचवें सत्र की परीक्षा विवि व्दारा आनलाइन ली जानेवाली है. व्दितीय, चतुर्थ व 6 वें सत्र की परीक्षा कालेज स्तर पर होने वाली है. एक ओर विवि ने परीक्षा की तारीख घोषित की है. वहीं दूसरी और अब तक विवि की तैयारी पूर्ण नहीं हुई है, जिससे इस बार भी परीक्षा के दौरान गड़बड़ी होने की आक्षंका है.

चरणबद्ध तरीके से परीक्षा

कोरोना के कारण चरणबद्ध तरीके से स्कूल की परीक्षा ली जा रही है. 10 वीं के छात्रों का नुकसान न हो इसलिये उनकी अभ्यास परीक्षा ली गई. अब 8 वीं और 9 वीं के छात्रों की परीक्षा ली जा रही है, जिसके बाद छोटे बच्चों की परीक्षा ली जायेगी.

-बेनी सैम्युअल, प्राचार्य-स्कूल आफ स्कालर्स.