Police
File Photo

Loading

  • एक्शन ले पुलिस प्रशासन

वर्धा. जिले में शराब, गांजा,  गुंडागर्दी, यातायात व्यवस्था, महिला अत्याचार, चोरी, डकैती, चेन स्नैचिंग, हत्या सहित अन्य घटनाओं का ग्राफ बढ़ता जा रहा है. ऐसे में अपराधियों पर लगाम कसने कानून व्यवस्था को चुस्त बनाने की जरूरत है. गुरुवार को गृहमंत्री अनिल देशमुख जिले के दौरे पर आ रहे हैं. उनके दौरे से शहर की कानून व्यवस्था मजबूत करने अहम कदम उठाए जाने की उम्मीद जागी है.    

वर्धा जिला महात्मा गांधी व आचार्य विनोबा भावे के पदस्पर्श से पावन है. गांधी जिले के तौर पर समूचे विश्व में परिचित है. जिले में शराबबंदी होने के बावजूद शराब बिक रही है. जिले के हर गांव, तहसील, शहर में शराब की बेखौफ बिक्री जारी है. पुलिस प्रशासन प्रतिदिन लाखों की शराब पकड़ने की कार्रवाई करती है. इसके बावजूद  शराब विक्रेताओं पर असर नहीं हो रहा. अवैध शराब बिक्री से गांधी जिले की शान प्रभावित हो रही है.  पुलिस प्रशासन को कड़े एक्शन लेने का समय आ गया है.

वहीं दूसरी ओर शहर में चेन स्नैचिंग और चोरी की घटनाएं भी बढ़ती जा रही हैं. दिनदहाड़े महिलाओं के गले से असामाजिक तत्व चेन स्नैचिंग कर रहे हैं. शहर में युवा वर्ग नशे का आदी होता जा रहा है. शराब व अन्य मादक पदार्थों की बिक्री शहर सहित जिलेभर में होती है. खाली जगह, क्षतिग्रस्त इमारतों में युवा वर्ग बेखौफ नशा बढ़ाने वाले मादक पदार्थों को लेते हुए देखा गया है. 

महिला, युवतियां मनचलों से परेशान 

महिला अत्याचार के तहत हिंगनघाट में प्राध्यापिका का अग्निकांड सभी को परिचित है. आये दिन दुराचार और छेड़छाड़ की घटनाएं हो रही है. ग्रामीण विभाग से शहर, तहसील स्तर पर पढ़ाई के लिए आने वाली महिलाएं, छात्राओं को मनचलों का सामना करना पड़ता है. इन मनचलों पर लगाम लगाने की जरूरत आन पड़ी है. शहर की यातायात व्यवस्था पूरी तरह से प्रभावित है. अतिक्रमण का जाल शहर में फैलने से सड़कें संकरी हो गई है. परिणामवश हर गली, चौक-चौराहों पर ट्रैफिक जाम की समस्या उत्पन्न होती है. मुख्य मार्ग, केसरीमल कन्या स्कूल, बैचलर रोड, बजाज चौक, आर्वी नाका सहित अन्य जगह पर यातायात की समस्या गंभीर बनी हुई है. 

शहर के अनेक सीसीटीवी बंद 

पुलिस की तीसरी आंख कही जाने वाले शहर के सीसीटीवी कैमरे भी अनेक महीनों से बंद पड़े हैं. शहर की आपराधिक प्रवृत्ति पर नजर रखने के उद्देश्य से शहर के चौक-चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए.  इसके बाद काम सुचारू रूप से जारी था. परंतु पुलिस कंट्रोल रूम में लगी आग से विभाग की प्रणाली क्षतिग्रस्त हो गई. अब जाकर गत एक माह से सीसीटीवी पुन: शुरू करने का काम युध्दस्तर पर शुरू है.