शासन किसानों का कपास तुरंत खरीदे – विधायक डा. भोयर

वर्धा. खेती का मौसम सामने है. परंतु अभी तक किसानों के घर में कपास रखा हुआ है. किसानों का कपास खरीदने शासन केन्द्रों की संख्या बढाए तथा जिस केन्द्र पर खरीदी शुरु है, वहा क्षमता के तहत कपास खरीदी करने के निर्देश गुरुवार को विधायक डा़ पंकज भोयर ने दी.

खुले बाजार में कपास के दाम कम होने से इस वर्ष किसानों का रुझान शासकीय कपास खरीदी की ओर था. फरवरी व मार्च माह में आवक बढने से शासन ने कम प्रमाण में कपास खरीदी की. ऐसे में कोरोना के कारण डेढ माह तक कपास खरीदी बंद रही. परिणाम स्वरुप जिले के अनेक किसान कपास नही बेच सके. आज अनेक किसानों के घर में कपास पडा हुआ है.

मई माह खत्म होने की कगार पर है. शीघ्र मानसून पूर्व बारिश का आगमन होने की संभावना है. ऐसी स्थिति में कपास खरीदी कम प्रमाण में होने से किसानों के समक्ष गंभीर प्रश्न निर्माण होने की जानकारी विधायक डा़ पंकज भोयर ने सीसीआई के वरिष्ठ अधिकारी अजयकुमार को दी. कपास खरीदी संदर्भ में किसानों की समस्या जानने विधायक डा़ पंकज भोयर ने सेलू स्थित बाजार समिति के यार्ड पर जाकर प्रत्यक्ष किसानों से चर्चा की. उस वक्त किसानों ने कपास खरीदी को लेकर आनेवाली समस्या बताई. उक्त समय बाजार समिति के सभापति विद्याधर वानखेडे, उपसभापति रामकृष्ण उमाटे, संचालक संदीप वाणी, भाजपा किसान मोर्चा के विलास वरटकर व किसान उपस्थित थे. विधायक डा़ पंकज भोयर ने कपास नीलामी स्थल का जायजा लिया.

उस वक्त किसानों ने किसी न किसी कारण कपास नकारने की शिकायत की. विधायक डा़ पंकज भोयर ने किसान, बाजार समिति के पदाधिकारी के साथ बैठक ली. तहसील के पांच केन्द्रों को अनुमति दी गई है. परंतु संचय क्षमता नही होने से व सरकी, कपास गाठ नही उठाने से जिनिंग में कम प्रमाण में कपास लिए जाने की जानकारी सभापति वानखेडे ने दी. परप्रांतिय मजदूर कोरोना के कारण गांव लौटे गए. जिस कारण मजदूरों की समस्या आ रही है. अब तक 1100 किसानों का कपास खरीदी किया गया. लेकिन अनेक किसानों अभी भी कपास होने की जानकारी दी. तहसील में ओर केन्द्र शुरु करने की आवश्यकता है.

विधायक भोयर ने तुरंत जिलाधिकारी को जानकारी देकर हिंगणी व सेलू में अतिरिक्त केन्द्र शुरु कर प्रतिदिन 300 वाहन कपास खरीदी करने की सूचना दी. फिलहाल पांच केन्द्र शुरु है. हर एक केन्द्र पर 50 वाहन लेने की अनुमति होकर मजदूर व संचय क्षमता के अभाव में कम वाहन लिए जाने की जानकारी दी. बारिश से पूर्व किसानों का कपास खरीदी करने के निर्देष विधायक डा़ पंकज भोयर ने दिये.