Farmers
Representational pic

  • रविवार को बाजार में नहीं ला पाएंगे सब्जी

Loading

वर्धा. कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण पाने के लिए जिलाधिकारी ने जिले में दूसरा 36 घंटे का कर्फ्यू लागू किया है. परंतु इसमें रविवार दिनभर पूर्णत: बंद रहने से सब्जी उत्पादक किसानों का भारी नुकसान हो रहा है. इस दिन बड़ा साप्ताहिक बाजार लगता है, परंतु कर्फ्यू के कारण किसान इस रविवार भी अपनी सब्जी फसल बिक्री के लिए नहीं ला पाएंगे. वैसे भी एक दिन के कर्फ्यू से प्रशासन क्या साबित कर रहा है, यह सवाल सब्जी उत्पादक किसान उपस्थित कर रहे है.

जिले में प्रतिदिन कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. इससे प्रशासन ने प्रतिबंधात्मक उपाय शुरू कर दिए. सख्त कदम उठाते हुए जिलाधिकारी ने पहले 20 की रात्रि 8 बजे से 22 फरवरी की सुबह 8 बजे तक कर्फ्यू लागू किया था. इस बीच रविवार को दिनभर अत्यावश्यक सेवा के अलावा सभी दूकानें बंद रखी गई थी.

रविवार मुख्य बाजार होते हुए भी गांव के किसान अपनी सब्जी फसल बिक्री के लिए नहीं ला पाये थे. किसी तरह उक्त नुकसान किसानों ने सहन किया. परंतु अब फिर एक बार जिलाधिकारी ने शनिवार की रात्रि 8 बजे से सोमवार की सुबह 8 बजे तक 36 घंटे कर्फ्यू के आदेश जारी कर दिए. परिणामवश रविवार को भी किसान अपना माल बाजार में नहीं ला पाएंगे. प्रशासन के इस निर्णय से किसानों में भारी असंतोष पनप रहा है.

सब्जियों की खरीदी-बिक्री को दें अनुमति

प्रशासन केवल वरिष्ठ स्तर पर कोविड-19 की कार्रवाई दिखाने तथा अपनी सुविधा के अनुसार उपरोक्त निर्णय ले रहा है. इसमें किसान, छोटे व्यापारी, सब्जी व फल विक्रेताओं के हो रहे नुकसान की ओर अनदेखी की जा रही है. उल्लेखनिय यह कि रविवार बड़ा बाजार होने से गांव के किसान सब्जी मंडी में सब्जी फसल लाते है. इसके बाद सोमवार को उनका साप्ताहिक अवकाश होता है. पिछले सप्ताह से रविवार व सोमवार दो दिन मंडी बंद रहने से माल का नुकसान हो रहा है. प्रशासन एपीएमसी में नियमों के तहत रविवार को सब्जी फसल की खरीदी-बिक्री के लिए अनुमति देने की मांग किसान कर रहे है.

सब्जी फसल का नुकसान

कर्फ्यू के कारण रविवार को बाजार बंद रहेगा. सर्वाधिक माल रविवार को ही बाजार में बिक्री के लिए हम लाते है. इसमें हमारा काफी नुकसान हो रहा है. पहले ही बाजार में मंदी छायी है. प्रशासन अपनी सुविधा से निर्णय ले रहा है. किसानों से किसी को कुछ लेना देना नहीं है.

-बाला माऊस्कर, किसान. 

जिलाधिकारी दें ध्यान

रविवार को अनेक ठिकानों पर बड़ा बाजार लगता है. जहां किसान बड़ी मात्रा में सब्जी का माल लेकर पहुंचते है. इस दिन सभी का वेतन अदा होता है. पश्चात सोमवार को साप्ताहिक अवकाश रहता है. परंतु कर्फ्यू से दो सब्जी का माल संचित कर रखना मुश्किल है. जिलाधिकारी इस समस्या को समझें व हमें उचित न्याय दे. 

-भारत भोंगाडे-किसान, महाकाल.