Vaccination Center

    वर्धा. राज्य सरकार ने 1 मई से 18 से 44 आयुगुट के लोगों के लिए नि:शुल्क टीकाकरण मुहिम चलाने की घोषणा की़ इस बीच वैक्सीन का डोज कम मात्रा में उपलब्ध होने के कारण प्रशासन ने रविवार को जिले में केवल 5 केंद्रों पर टीकाकरण शुरू किया़, जहां टीकाकरण को लेकर युवाओं में भारी उत्साह देखने मिला़ वहीं टीकाकरण केंद्रों की कमी के चलते युवाओं को और प्रतीक्षा करनी होगी़ राज्य सरकार द्वारा खरीदे गए 5,000 टीके की डोज की पहली खेप जिले को प्राप्त हुई है़ डोज की संख्या व भविष्य में उपलब्ध होने वाले डोज को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने नियोजन किया है़ प्रतिदिन 100 नागरिकों को प्रत्येक केंद्र पर टीका दिया जाएगा़ डोज की आपूर्ति जिले को होगी, वैसे ही टीकाकरण केंद्र बढ़ाये जाने की जानकारी स्वास्थ्य प्रशासन ने दी है. राज्य में विविध चरणों में टीकाकरण शुरू किया गया़ अब 18 से 44 आयुगुट के लिए टीकाकरण की घोषणा हुई है़ परंतु डोज की कमी के कारण राज्य में अनेक ठिकानों पर टीकाकरण पर ब्रेक लग गया है.

    जिले में केवल 5 केंद्रों पर ही व्यवस्था 

    जिले में भी डोज पर्याप्त मात्रा में उपलबध न होने से अनेक केंद्र बंद किये गए़  इस स्थिति में 1 मई से 18 से 44 आयुगुट के नागरिकों को टीकाकरण की घोषणा की़  इसके लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन करने का आह्वान किया गया़  परंतु राज्य सरकार ने इस पर विचार करने के बाद 2 मई से नि:शुल्क टीकाकरण देने की मुहिम चलाने का निर्णय लिया़  फलस्वरुप राज्य सरकार द्वारा खरीदे गए 3 लाख डोज में से 5,000  डोज की पहली खेप वर्धा को प्राप्त हुई, जो केवल 18 से 44 आयुगुट के लिए रिजर्व बताई गई़  जिले में पहले चरण में पांच केंद्रों पर यह टीकाकरण करने का निर्णय लिया़  डोज कम होने के कारण प्रशासन ने प्रथम चरण में केवल पांच केंद्र शुरू किए, जिसमें कारंजा, पुलगांव के ग्रामीण अस्पताल, हिंगनघाट के टाका ग्राउंड उप स्वास्थ्य केंद्र, आर्वी के उपजिला अस्पताल तथा वर्धा के गांधी लेप्रसी फाउंडेशन का समावेश है.

    पांचों केंद्रों पर उक्त डोज का वितरण किया गया़  सुबह से इन केंद्रों पर टीकाकरण शुरू रहा़  जिन लोगों ने कोविन एप व आरोग्य सेतू इस साइट पर आनलाइन रजिस्ट्रेशन किया हैं, उन्हें ही इन केंद्रों पर प्रवेश दिया गया़  वर्धा के लेप्रसी फाउंडेशन केंद्र पर उचित नियोजन व बैठने की व्यवस्था की गई थी़  सोशल डिस्टेंसिंग सहित सभी नियमों का पालन किया गया़  केंद्र पर विशेष कर युवाओं में टीकाकरण को लेकर खासा उत्साह देखने मिला़  डोज की आपूर्ति बढ़ते ही टीकाकरण का दायरा भी बढ़ाया जाएगा. 

    आ रही तकनीकी समस्या

    18 से 44 आयुगुट के लिए टीकाकरण के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन अनिवार्य किया गया़  परंतु कोविन एप व आरोग्य सेतु एप पर नागरिक रजिस्ट्रेशन कर रहे, परंतु उन्हें उचित शेड्यूल की जानकारी नहीं मिल पा रही है. तकनीकी समस्या के कारण यह दिक्कत पैदा हो रही है़  ऐसे में रजिस्ट्रेशन होते हुए भी शेड्यूल न मिलने से कुछ युवकों को केंद्र से वापस लौटना पड़ा. 

    टीका लगवाने आगे आएं लोग: स्वास्थ्य सभापति

    स्थानीय गांधी मेमोरियल लेप्रसी फाउंडेशन स्थित केंद्र पर जिप की स्वास्थ्य व शिक्षा सभापति मृणाल माटे (लांबट) ने पहुंचकर टीका लगवाया़  उन्होंने नागरिकों से भी टीका लगवाने का आह्वान किया़  टीका अत्यंत उपयुक्त व सुरक्षित है़  बिना डरे नागरिक टीका लगवाए़  बेवजह बाहर न निकलने, मास्क का नियमित उपयोग करने, प्रशासन को सहयोग करने, कोविन एप पर रजिस्ट्रेशन करने, शेड्यूल आने पर ही केंद्र पर पहुंचने ताकि भीड टालने का आह्वान सभापति माटे ने किया. 

    आनलाइन रजिस्ट्रेशन जरूरी: DHO

    पांच केंद्रों में टीकाकरण मुहिम शुरू की गई है़  टीका लेने के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन जरूरी है़ फिलहाल भीड़ टालने के लिए प्रत्येक केंद्र पर प्रत्येक दिन 100 लोगों का टीकाकरण होगा़  सरकार की गाइड लाइन के अनुसार आगामी दिनों में टीकाकरण का दायरा बढ़ाया जाएगा़ 

    -डा़ अजय डवले, जिला स्वास्थ्य अधिकारी.