मृतावस्था में मिला तेंदुआ, ताडगांव जंगल शिवार की घटना

वर्धा. समुद्रपुर वनपरिक्षेत्र में आनेवाले ताडगांव शिवार में वयस्क तेंदुए का शव बरामद होने से खलबली मच गई. सोमवार की दोपहर यह वाकिया सामने आते ही वनविभाग की टिम घटनास्थल पर पहुंची. शव का पोस्टमार्टम कर आगे की जांच वनविभाग ने शुरु कर दी गई.

सुत्रों से मिली जानकारी के अनुसार समुद्रपुर वनपरिक्षेत्र अंतर्गत ताडगांव पश्चीम क्रं. 324 परिसर में कम्पाऊन्ड मार्कींग का काम शुरु था. इस दौरान नाले में तेंदुए का शव दिखाई देने से कर्मचारियों ने इसकी सूचना वरिष्ठ अधिकारियों को दी. घटनास्थल को सहा़ उप वनसंरक्षक बी़ एन. ठाकुर, वनपरिक्षेत्र अधिकारी बारेकर, क्षेत्र सहायक शामराव नारडांगे सहित तीन वैद्यकीय अधिकारी व कर्मचारियों का दल घटनास्थल पहुंचा.पश्चात तेंदुए का शव बडी मशक्कत के बाद नाले से बाहर निकाला गया. परिसर का मुहायना कर वहीं पर चिकित्सको ने शव का पोस्टमार्टम किया.

इसके बाद नियमानुसार शव दफना दिया गया़ मृत तेंदुए की आयु 13 से 14 वर्ष बताई गई.दो-तीन दिनों से शव नाले में पडा होने के कारण फुल गया था. तेंदुए की मौत का कारण स्पष्ट नहीं हो पाया. उल्लेखनिय यह कि, कुछ दिनों पूर्व खरांगणा वनपरिक्षेत्र में भी एक तेंदुए की शिकार का मामला प्रकाश में आया था. इसमें कुछ शिकारियों को वनविभाग ने गिरफ्तार भी किया है. समुद्रपुर वनपरिक्षेत्र में सामने आयी इस घटना को लेकर भी चर्चाओं का बाजार गरमाया हुआ है. तेंदुए की मौत का कारण तलाशने में वनविभाग जुटा हुआ है.