Wardha Encroachment

    वर्धा. स्थानीय लोकमान्य तिलक बाजार में हाथगाड़ीधारकों के अतिक्रमण को लेकर व्यापरियों की ओर से आरंभ की गई मुहिम को अंतत: सफलता मिली. सोमवार को नप तथा पुलिस प्रशासन ने मध्यस्थता करते हुए एलटी मार्केट का अतिक्रमण हटा दिया, जिससे व्यापारियों ने राहत की सांस ली. उक्त कार्रवाई के दौरान वर्षों से हाथगाड़ी पर व्यवसाय करने वालों को भी प्रशासन ने न्याय दिया. हाथगाड़ीधारक परिसर में नियमों का पालन कर अपना व्यवसाय कर सकेंगे.

    उल्लेखनिय है की पिछले कुछ महीनों से लोकमान्य तिलक बाजार परिसर में नये से आए कुछ हाथगाड़ीधारकों के कारण विवाद की स्थिति निर्माण हुई थी. सड़क पर खड़ी हाथगाड़ियों के कारण चलने तक को जगह नहीं रहती थी, जिससे मार्केट में खरीदी के लिए आने वाले नागरिक परेशान थे. साथ ही वर्षों से नियमित रूप से हाथगाड़ी लगाकर व्यवसाय करने वालों के साथ ही व्यापारीवर्ग में रोष बढ़ गया था.  तिलक बाजार यह सराफा बाजार व कपड़ा मार्केट से सटा होने से व्यापारी व हाथगाड़ीधारकों के बीच आए दिन विवाद हो रहे थे़.

    नप व पुलिस विभाग के सख्त निर्देश

    सोमवार को नगर परिषद के कर्मचारियों द्वारा मार्केट परिसर में काईवाई की गई.  परिसर की हाथगाड़ियों का अतिक्रमण हटाया गया.  तिलक चौक तथा परिसर के रास्तों पर हाथगाड़ीधारक खड़ेन रहे इस बारे में सख्त निर्देश दिए गए़   कार्रवाई के बाद मार्केट परिसर के रास्ते यातायात के लिये सुचारू हो गए. साथ ही नियमों का कड़ाई से पालन हो, इसके लिए 2 जगह पर पुलिस प्वाइंट बनाए गए है. उक्त कार्रवाई के दौरान थानेदार बंडीवार व नप के अधिकारी तथा कर्मी उपस्थित थे.  

    पुराने हाथगाड़ीधारकों को मिला न्याय

    अब मार्केट परिसर में कोई भी हाथगाड़ी नहीं लगा सकेगा. पुलिस विभाग द्वारा 33 पुराने हाथगाड़ीधारकों की सूची तैयार की है़   केवल वे ही नियमों का सख्ती से पालन कर परिसर में हाथगाड़ी लगा सकेंगे.  

    रंग लाई व्यापारियों की एकजुट

    पिछले 8 दिनों से शालीग्राम टिबडेवाल के नेतृत्व में संपूर्ण व्यापारी वर्ग ने तिलक मार्केट परिसर में सब्जी विक्रेताओं द्वारा सड़क पर अतिक्रमण व व्यापारियों से दुर्व्यवहार के खिलाफ मोर्चा खोला था.  सांसद समेत पुलिस अधीक्षक को निवेदन दिया गया था. पालकमंत्री सुनील केदार, जिलाधिकारी प्रेरणा देशभ्रतार, थानेदार बंडीवार को समस्या की जानकारी दी गई़   परिणामवश प्रशासन ने एक्शन लेकर यह समस्या हल की.