LT Market, garbage

  • बदबू से फैल रही गंदगी, प्रशासन की अनदेखी

वर्धा. नियमित सफाई न होने के कारण इन दिनों शहर का लोकमान्य तिलक बाजार कचरे से अटा पड़ा हुआ है. जगह जगह कचरे के ढेर जमा होने के कारण सर्वत्र दुर्गंधी फैल रही है. इस ओर प्रशासन ने ध्यान देने की जरूरत है. पिछले कुछ दिनों पूर्व लोकमान्य तिलक बाजार में आग लगी थी, जिससे यह मार्केट सुर्खियों में आया था. यहां कचरे की समस्या पहले से ही है. नियमित रूप से कचरा नहीं उठाया जाता़ मार्केट में बड़े पैमाने पर फल एवं सब्जियों की दूकानें है.

सामान्यत: फल खोके में आते है. साथ ही प्लास्टिक एवं अन्य सब्जियों का कचरा दूकानदार परिसर में डालते है़ लेकिन नप प्रशासन की ओर से नियमित कचरा संकलित नहीं किया गया. कभी कभार कुछ लोग यहां कचरा जला देते है, जिससे परिसर में धुआं फैलता है़ कुछ दिनों पूर्व एलटी मार्केट में लगी आग ऐसे ही कचरा जलाने के कारण लगी, ऐसी जानकारी प्राथमिक जांच में सामने आयी थी, जिससे फिर परिसर में किसी भी प्रकार की आगजनी की घटना जैसी अनहोनी न हो इस ओर गंभीरता से ध्यान देने की जरूरत थी़ बावजूद इसके इस ओर अनदेखी करना दु:खद है.

परिसर में फैल रही दुर्गंधी

बाजार के फल एवं सब्जियों का कचरा नियमित संकलित करना नप प्रशासन की जिम्मेदारी है़  सप्ताह में दो या शिकायत करने के बाद तीसरी बार कचरा उठाया जाता है, जिससे परिसर में दुर्गंधी फैल रही है़  परिणामस्वरूप नागरिकों के स्वास्थ्य पर विपरीत परिणाम हो रहा है. एक ओर कोरोना के मरीजों में वृद्धि हो रही है़  ऐसे में स्वच्छता की ओर ध्यान नहीं दिया तो अन्य बीमारियों के मरीज बढ़ने की संभावना है.