Balasaheb Thorat

  • किसान व मजदूरो पर अन्याय

Loading

वर्धा. महात्मा गांधीजी ने हमें न्याय के लिए सत्याग्रह की राह दिखाई है. इसी राह पर हम चल रहे है. केंद्र सरकार ने किसान व मजदूर विरोधी कानून लाया है. यह कानून बिचौलिये तथा नफाखोरो के हित में लाया गया है. इसके विरोध में राष्ट्रीय कांग्रेस का गांधीभूमी में राज्यव्यापी सत्याग्रह आंदोलन है, उक्ताशय का प्रतिपादन राजस्व मंत्री तथा कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष बालासाहेब थोरात ने किया.

किसान हित के लिए किसान अधिकार दिवस के उपलक्ष्य सेवाग्राम बापुकूटी परिसर में कांग्रेस ने सत्याग्रह आंदोलन किया. आंदोलन में कांग्रेस के मंत्री गण, वरिष्ठ पदाधिकारी व कार्यकर्ता सेवाग्राम पहुंचे थे. आश्रम परिसर में सामुहिम प्रार्थना के बाद राजस्व मंत्री बालासाहेब थोरात ने पत्रकारो से चर्चा में बताया कि, महात्मा गांधी की इस भूमी में सर्वधर्म समभाव की प्रार्थना हुई.

इस भूमी का आशिर्वाद लेकर सत्याग्रह आंदोलन शुरु कर रहे है. यह सत्याग्रह किसान, मजदूर व आमजनो के लिए है. केंद्र सरकार जिस प्रकार काम कर रही है, उनके उद्देश्य पर ही हमें आशंका है. कुछ मुठ्ठीभर लोगों के लिए केंद्र सरकार इस कानून के माध्यम से किसान, मजदूर वर्ग पर अन्याय कर रही है. किन्तु हम सरकार के इस षडयंत्र के खिलाफ हम आवाज उठाएंगे, ऐसा भी थोरात ने कहा.इसके अलावा एमएसपी तथा बाजार समिति के संबंध में लिये गए निर्णय पर भी उन्होंने आपत्ती जताते हुए केंद्र सरकार पर तंज कसा.