PTI Photo
PTI Photo

  • कोरोना संकट से 3 दिनों तक जिला होगा लाक

वर्धा. बढ़ते कोरोना मरीजों को देखते हुए प्रशासन ने होली के दिन होने वाली हुल्लड़ बाजी पर लगाम लगाने का निर्णय लिया है. परिणामवश होली का बेसब्री से इंतजार कर रहे लोगों के आनंद पर भंग पड़ने वाला है. प्रशासन ने 27 मार्च, शनिवार से सोमवार 29 मार्च तक लाकडाउन के साथ कर्फ्यू लगाने के संदर्भ में विचार विमर्श शुरू किए जाने खबर है. मार्च माह में जिले में संक्रमितों का आंकड़ा नये नये किर्तीमान स्थापित कर रहा है. शुक्रवार को 332 संक्रमित मरीज मिले, जो  अब तक के सबसे अधिक मरीज है. मरीजों की संख्या में तेजी के चलते हर शनिवार रात 8 बजे से सोमवार सुबह 8 बजे तक जिले में कर्फ्यू लगाया जा रहा है.

संक्रमितों का आंकड़ा रोकने के लिये हरसंभव प्रयास प्रशासन व्दारा किये जा रहे है. परंतु आंकड़ा रूकने का नाम नहीं ले रहा है. अगले सप्ताह होली के त्योहार से है. यह त्योहार घर घर में मनाया जाता है. नागरिक एकदूसरे को रंग लगाने के लिये घर-घर जाते है. रंगपंचमी के दिन बड़े पैमाने पर हुल्लड़बाजी होती है. यह हुल्लड़बाजी रोकने के लिये प्रशासन को काफी मशक्कत करनी पड़ती है. इस बार होली का त्योहार रविवार को तथा रंगपंचमी सोमवार को आ रही है. प्रशासन ने इसके पूर्व जारी किये आदेश के अनुसार जिले में 31 मार्च तक हर शनिवार रात 8 बजे से सोमवार सुबह 8 बजे तक कर्फ्यू लगाया जाता है.

प्रशासन ने शुरू की तैयारियां 

होली के त्योहार के मद्देनजर शनिवार सुबह से मंगलवार सुबह तक कर्फ्यू लगाने के साथ लाकडाउन लगाने के संदर्भ में प्रशासन ने तैयारियां आरंभ कर दी है. गुरुवार तथा शुक्रवार को वरिष्ठ अधिकारियों ने इस संदर्भ में कुछ व्यापारियों के साथ सामाजिक संगठनों के प्रमुखों से चर्चा कर उनकी इस संदर्भ में राय ली. रंगपंचमी के दिन प्रति वर्ष मार्केट बंद रहने के कारण रविवार व सोमवार के बंद को लेकर किसी ने एतराज नहीं जताया. संक्रमण रोकने के लिए लाकडाउन का पक्ष लिया, तो कुछ ने लाकडाउन अंतिम पर्याय न होकर निर्देशों के पालन पर जोर दिया. परंतु होली के पर्व में लाकडाउन के साथ कर्फ्यू लगाने के पक्ष में अनेक सहमती दर्शाने की जानकारी है.

लाकडाउन पर निर्णय नहीं हुआ

प्रशासन ने इसके पूर्व ही शनिवार रात से सोमवार सुबह तक बंद रखने के आदेश जारी किये है. सोमवार को रंगपंचमी है. उसी दिन मार्केट बंद ही रहता है. परंतु हुल्लड़बाजी होती है, जिससे सोमवार को भी बंद रखने पर प्रशासन विचार कर रहा है.

-अर्चना मोरे, निवासी उपजिलाधिकारी.

कल से पुन: 36 घंटे कर्फ्यू

प्रशासन के आदेश के अनुसार शनिवार की रात से सोमवार सुबह तक 36 कर्फ्यू लागू रहेगा. गत रविवार को कर्फ्यू होने के बावजूद नागरिक घर के बाहर निकलने से कर्फ्यू केवल नाममात्र रह गया था.

दूकानों के समय को लेकर चली चर्चा

प्रशासन ने दूकानों का समय सुबह 9 से शाम 7 बजे तक रखा है़  किन्तु मार्केट में शाम के समय बढ़ती भीड़ को देखते हुए प्रशासन ने समय में कटौती करने पर भी विचार विमर्श आरंभ किया है़  सोशल मीडिया के साथ ही व्यापारियों के खेमे में शुक्रवार को लाकडाउन व समयसीमा को लेकर चर्चा चली.