voter list
File Photo

    वर्धा. मतदाता सूची में मतदाता की जानकारी के साथ ही उसका फोटो अनिवार्य किया गया है. परंतु जिले की चार विधानसभा क्षेत्र की मतदाता सूची में 63,859 मतदाताओं के फोटो नहीं होने की जानकारी सामने आयी है. इसमें से अधिकांश मतदाता दिये हुए निवासी पते पर नहीं रहते, इसका भी खुलासा हुआ है. सबसे अधिक फोटो नहीं वाले मतदाता वर्धा में होनी की जानकारी चुनाव विभाग से प्राप्त हुई है.

    लोकतंत्र में चुनाव प्रक्रिया को महत्वपूर्ण माना गया है. मतदान से कोई वंचित नहीं रहे, इसका खास ध्यान रखा जाता है. मतदान कम होने के चलते चुनाव विभाग की जा रही जनजागृति कर मतदान का प्रतिक्षत बढ़ाने के प्रयास किये जाते है. इसके बावजूद भी मतदान का प्रतिशत कम रहने से चुनाव आयोग व्दारा अनेक बार मंथन किया गया है. परिणामवश चुनाव विभाग मतदाता सूची के जांच पड़ताल के आदेश दिये है. जांच के दौरान अनेक मतदाताओं के फोटो नहीं होने तथा मृतक व्यक्तियों का समावेश होने की बात सामने आयी.

    पते पर नहीं मिले अधिकांश मतदाता

    तत्पश्चात चुनाव आयोग ने सूची में जिसका फोटो नहीं है. उनकी जानकारी निकालने के आदेश चुनाव विभाग को दिये थे. स्थानीय चुनाव ने मतदाता सूची की जांच पड़ताल आरंभ की, जिसमें अनेक बातों का खुलासा हुआ है.अनेक मतदाताओं का जिस क्षेत्र की सूची में नाम है, वे वहां निवास नहीं करने की बात सामने आयी, जिनका फोटो नहीं है, उनके संदर्भ में भी कोई जानकारी स्थानीय प्रशासन को प्राप्त नहीं हुई.

    वर्धा में 33,416 के फोटो नहीं

    जांच के दौरान वर्धा विधानसभा की मतदाता सूची में सबसे अधिक फोटो नहीं वाले मतदाता मिले. वर्धा में 33,416 मतदाताओं का सूची में फोटो नहीं होने की जानकारी चुनाव विभाग ने दी. इनमें से 30,964  मतदाता दिये हुए पते पर नहीं रहने की बात सामने आने के बाद चुनाव आयोग भी हरकत में आया है. चुनाव विभाग व्दारा निरंतर फोटो जमा करने के संदर्भ में आह्वान किया गया. परंतु फोटो जमा करने मतदाता आगे नहीं आये.

    आर्वी, देवली व हिंगनघाट में 30,443 मतदाता 

    वर्धा में सबसे अधिक मतदाताओं का सूची में फोटो नहीं मिला. आर्वी, देवली व हिंगनघाट इन तिनों विधानसभा क्षेत्र में 30,443 मतदाताओं का सूची में फोटो नहीं होने की जानकारी चुनाव विभाग ने दी. आर्वी में 11,324, देवली में 12,548 व हिंगनघाट में 6,571 मतदाताओं का सूची में फोटो नहीं है.

    बिना फोटो के सूची से हटेगा नाम

    मतदाता सूची में फोटो नहीं है, उन मतदाताओं के नाम सूची से हटाने के निर्देश चुनाव आयोग से प्राप्त हुए है. इसके चलते 63,589 मतदाता जिले के चार विधानसभा क्षेत्र से कम होंगे. इससे मतदाताओं की संख्या कम होगी. स्थानीय चुनाव विभाग इस संदर्भ में चुनाव आयोग के पास जानकारी भेजेगा. इसके बाद आयोग इस संदर्भ में निर्णय लेने की जानकारी चुनाव विभाग ने दी है.