नवरात्रि उत्सव पर कोरोना का साया

  • विदर्भ में विख्यात है वर्धा का नवरात्रि उत्सव,
  • हजारों लोगों की जुडी है आस्था, मंदिरों के नही खुले कपाट
  • कोरोना संक्रमण व कडे नियमों के कारण उत्सव को लेकर संभ्रम कायम

वर्धा. समूचे विदर्भ में विख्यात वर्धा के नवरात्रि उत्सव पर इस वर्ष कोरोना का साया मंडरा रहा है. यहा के नवरात्रि उत्सव में आसपडोस के जिलों सहित समूचे विदर्भ के लोग शामिल होते है. नौं दिनों तक चलनेवाले इस उत्सव को लेकर शहरवासियों में खासा उत्सव रहता है. नवरात्रि उत्सव के साथ अनेकों की श्रद्धा जुडी हुई है. आस्था व श्रद्धा का विषय होने से हर कोई प्रतिवर्ष इस उत्सव का बेसब्री से इंतजार करता है. वही दूसरी ओर दुर्गा माता के मंदिरों में नवरात्रि उत्सव धुमधान से मनाया जाता है. परंतु अब तक सरकार ने मंदिरों को खोलने की अनुमति नही दी है. एक ओर कोरोना तथा दूसरी ओर मंदिर नही खुलने से श्रद्धालुओं में नाराजगी देखी जा रही है.

अभी तक नही मिला जवाब- योगेंन्द्र फत्तेपुरिया

कपडा लाइन स्थित दूर्गा पूजा उत्सव समिति के योगेंद्र फत्तेपुरिया से नवरात्रि उत्सव के बारे में उन्होने कहा है कि, नवरात्रि उत्सव को लेकर एसडीओं को ज्ञापन सौंपा गया. जिसमें उनसे नियोजन की गाईडलाइन बताने की मांग की गई है. परंतु अबतक उनका किसी तरह का जवाब नही मिला है. उत्सव को लेकर एक, दो दिन में मिटींग लेकर नियोजन किया जाएगा. कुछ जगह घट तो कुछ जगह मूर्ति की स्थापना होगी. सादगी से उत्सव मनाया जाएगा.

स्थापना होगी पर भव्यता नही- राजकुमार जाजू

पत्रावली लाइन स्थित दूर्गा पूजा उत्सव समिति के राजकुमार जाजू ने कहा कि, जिले में बढते कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस वर्ष मांता के मूर्तियों की स्थापना तो होगी, परंतु भव्यता नही रहेगी. नवरात्रि उत्सव को लेकर कलेक्टर के जरीए मुख्यमंत्री व पालकमंत्री को ज्ञापन दिया है. परंतु अभी तक गाईडलाइन जारी नही हुई. गाईडलाइन आने तक मूर्ति का ऑर्डर तक नही दिया जाएगा. उत्सव सादगी से मनाने के साथ रोशनाई, झांकी, शोभायात्रा नही होगी. 

सरकार के विरोध में कुछ नही होगा-अशोक गोयनका

सराफ लाइन स्थित दूर्गा पूजा उत्सव समिति के अशोक गोयनका ने कहा कि, अब तक प्रशासन ने गाईडलाइन नही दी है. लेकिन कोरोना संक्रमण को देखते हुए तथा प्रशासन व सरकार के दिशा निर्देशानुसार ही सादगी से उत्सव मनाया जाएगा. अगर केवल मूर्ति बिठाने की ही अनुमति है तो केवल मूर्ति की ही स्थापना होगी. सरकार के विरोध में कुछ नही करेंगे.

नहीं मिली गाईडलाईन – अनिरुध्द जोगानी

किराणा लाईन दुर्गा मंडल के अनिरुध्द जोगानी ने बताया कि, अब तक किसी प्रकार की गाईडलाईन नहीं मिली़ राज्य सरकार के अबतक निर्देश नहीं आये है़ इस बार सादगीपूर्ण तरीके से नवरात्रोत्सव मनाएंगे़ किसी प्रकार का तामझाम अथवा देखावा नहीं रहेंगा़ 

करेंगे घटस्थापना – जैन

कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए श्रीकृष्ण दुर्गा पूजा उत्सव समिती, मोहता जीन नवरात्री उत्सव सादगी पूर्ण तरीके से माताराणी की घट स्थापना कर मनाएंगे़ मंडल के सभी सदस्य प्रतिबंधात्मक उपाययोजना के नियमो के अधिन रहकर काम करेंगे, ऐसी जानकारी समिति के अध्यक्ष नवनीत जैन ने दी़