स्वच्छ भारत मिशन (ग्रा.) अंतर्गत दूसरे चरण में चलेगा विशेष अभियान

वर्धा. शौचमुक्त हुई ग्रापं में स्वच्छता बनाये रखने, जल व घनकचरा प्रबंधन की दृष्टी से राज्य में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) अंतर्गत दूसरे चरण में विशेष अभियान चलाया जा रहा है़ केंद्र सरकार के निर्देशानुसार वैश्विक शौचालय दिवस के उपलक्ष्य 17 से 27 नवम्बर दौरान इस अभियान पर अमल किया जाएंगा़ ऐसी जानकारी जिप के स्वच्छता व जलापूर्ति विभाग ने दी. 

ग्रामीण क्षेत्र में सार्वजनिक, वैयक्तिक, स्कूल, अंगणवाडी में निर्मित शौचालय का जायजा लिया जाएंगा. जिले में उपलब्ध सामुदायिक, सार्वजनिक शौचालय सुविधा का शाश्वत उपयोग, उचित देखभाल, दुरुस्ती आदि पर ध्यान दिया जाएगा. वैयक्तिक शौचालय की उपलब्धता व निधी का वितरण, स्कूल, अंगणवाडी के शौचालय की देखभाल दुरुस्ती आदि पर विशेष जोर दिया जाएगा. इस उपक्रम का नियोजन जलापूर्ति व स्वच्छता मिशन कक्ष की ओर रहेगा. इसके लिए 13 नवम्बर को झूम वीसी के जरिए सभी ग्रापं की बैठक आयोजित की गई है.

इस दौरान ग्रापं क्षेत्र में निर्मित शौचालय की विस्तृत जानकारी ली जाएगी़ निर्माण पूर्ण हुआ या नहीं, निधी का वितरण आदि का जायजा लिया जाएगा़ चलाये जानेवाले उपक्रम की विस्तृत जानकारी दी जाएगी़ 17 से 27 नवम्बर दौरान ग्रापं को भेंट देकर उपक्रम में शामील होने के लिए प्रोत्साहित करना. शौचालय दिवस पर कोरोना विषाणू के प्रादुर्भाव को रोकने के लिए उचित मार्गदर्शन किया जाएगा.

इसके अलावा सार्वजनिक शौचालय में जल की सुविधा उपलब्ध कराने, बिजली आपूर्ति, परिसर स्वच्छता, परिवारस्तर शौचालय परिसर साफ व सुशोभीकरण करना, नादुरुस्त सार्वजनिक शौचालय की दुरुस्ती, ग्रापं कार्यालय के नादुरुस्त शौचालय की दुरुस्ती, स्कूल-अंगणवाडी शौचालय की दुरुस्ती, वैयक्तिक शौचालय का निर्माण व प्रोत्साहन अनुदान वितरण आदि बातो पर जोर दिया जाएगा़ उक्त अभियान को सफल बनाने का आहवान जिप के सीईओ डा़ सचिन ओम्बासे ने किया है.