Provide easy loan for kharif, MP Tadas informed bank managers

  • सांसद तडस के प्रश्न को केन्द्रीय कृषिमंत्री नरेन्द्र सिंग तोमर का जवाब

वर्धा. कोरोना प्रादुर्भाव के दौरान किसानों को सहकार्य करने के उद्देश्य से केन्द्र सरकार ने खेती व पूरक व्यवसाय में बडे प्रमाण में प्रावधान करने की जानकारी केन्द्रीय कृषिमंत्री नरेंद्रसिंह तोमर ने दी. सांसद तडस द्वारा प्रस्तुत किए गए प्रश्न का जवाब देते हुए उन्होने योजनाओं की जानकारी दी.

लोकसभा का अधिवेशन प्रारंभ होने के पश्चात केन्द्र शासन ने किसानों को कौनसी मदद की. इस बारे में वर्धा निर्वाचन क्षेत्र के सांसद रामदास तडस ने अतारांकित प्रश्न संख्या 233 अंतर्गत प्रश्न उपस्थित किया था. जिसके जवाब में केन्द्रीय कृषिमंत्री नरेन्द्रसिंग तोमर ने बताया कि कृषि कोष के तहत केन्द्रीय क्षेत्र वित्त पोषण सुविधा के तहत मंजूरी प्रदान की. इसमें ब्याज छूट व आर्थिक मदद दी जा रही है. किसान फसल कर्ज अंतर्गत किसानों को कर्ज हेतू महाराष्ट्र के लिए 8460 करोड रुपये अस्थायी स्वरुप में दिए है. किसानों को सहुलियत के प्रोत्साहन कर्ज योजना अंतर्गत 3 सितम्बर तक 123.51 केसीसी कार्ड व 106,191 करोड रुपये मंजूर कराए गए. किसानों के लिए आपातकालिन पूंजी 30000 करोड रुपये अतिरिक्त रूप से मंजूर किए है. यह निधी नाबार्ड के माध्यम से सहकारी बैंक व क्षेत्रीण ग्रामीण बैंक व्दारा खेती कर्ज के लिए छोटे व मध्यम किसानों को लाभ मिलेगा. 

मच्छीपालन के लिए प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना अंतर्गत मत्स्यपालन के लिए 11000 करोड व मत्स्य पकडने हेतू बंदरगाह, शीट श्रृखंला, बाजार के विकास हेतू 9000 करोड रुपये खर्च किए जाएंगे. पशूपालक व दुग्ध विकास करनेवाले घटकों के लिए डेयरी प्रस्करण, मूल्य संवर्धन व पशूचारा पायाभूत सुविधा बढाने हेतू 15000 करोड रुपये निधी मंजूर कराया है. केन्द्र सरकार ने कोरोना की स्थिति को देखते हुए किसानों को मदद की है. ऐसा जवाब केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंग तोमर ने सांसद तडस ने उपस्थित किए प्रश्न को दिया. लोकसभा के माध्यम से अधिकाधिक नागरिक व किसानों के प्रश्न लोकसभा में उपस्थित कर न्याय देने के लिए प्रयास करने का सांसद तडस ने स्पष्ट किया.