Online Exam, Tech

    वर्धा. नागपुर विवि की शीतकालीन परीक्षा में तीसरे दिन भी तकनीकी समस्या की वजह से अनेक छात्रों का नुकसान होने की जानकारी है. गत दो दिनों की तुलना में शनिवार को कुछ सुधार आया. नागपुर विश्वविद्यालय ने प्रथम चरण में यूजी स्तर की पांचवें सत्र की परीक्षा आरंभ की है. दूसरे चरण में कालेज स्तर पर सेकंड, फोर्थ व सिक्स सेमिस्टर की परीक्षा होने वाली है. गुरुवार से पांचवें सत्र की परीक्षा विवि व्दारा आनलाइन ली जा रही है, जिसका काम प्रोमार्क कंपनी को सौंपा गया है.

    गुरुवार को बीकाम, बीएसी व समेत अन्य पाठ्यक्रम के छात्र  आनलाइन परीक्षा नहीं दे पाये थे, जिससे विवि ने गुरुवार की परीक्षा रद्द की थी. शुक्रवार को कुछ पाठ्यक्रमों की आनलाइन परीक्षा हुई. छात्र कम होने के कारण तकनीकी समस्या कम रही. परंतु अनेक छात्र पूर्ण पर्चा आनलाइन हल नहीं कर पाये थे.

    आनलाइ हल नहीं कर पाए पर्चा

    शनिवार को बीकाम 5 सेमिस्टर का तथा बीएससी का मायक्रो बायोलाजी का दूसरा पेपर था. दिये हुए समय के अनुसार छात्र आनलाइन हुए. परंतु उसके बाद अनेक छात्रों तकनीकी समस्या आयी. छात्र पेपर छुड़ाने लगे, लेकिन अचानक लाग आउट होने लगे. वापस जुड़ने पर इन आउट का मैसेज आने की जानकारी है. पेपर सबमिट करते समय सर्वर प्राब्लेम होने का संदेश आया, जिससे कुछ छात्र पेपर सबमिट नहीं कर पाये. बीकाम की परीक्षा में सबसे अधिक समस्या रही. मात्र उस तुलना में बीएससी में कम समस्या आने की जानकारी है.

    परीक्षा बन गई खिलवाड

    विवि की आनलाइन परीक्षा छात्रों के साथ खिलवाड़ बन चुकी है. तीन दिनों से आ रही समस्या के कारण छात्र परेशान हो गए. छात्रों की निरंतर शिकायतें कालेजों को प्राप्त हो रही है. परीक्षा में तकनीकी समस्या होने के कारण उसका असर छात्रों के परिणाम घोषित करते समय होने वाला है.