Dharna Andolan, Wardha

  • आवास योजना का बकाया अनुदान मांगा

Loading

देवली. शहर के आवास लाभार्थियों को अनुदान का पहला हफ्ता प्रदान किया गया. इसके बाद अनुदान की राशि न मिलने से आवास का निर्माण कार्य अधर में अटका पड़ा है. शेष अनुदान की राशि शीघ्र प्रदान करने की मांग को लेकर युवा संघर्ष मोर्चा के नेतृत्व में लाभार्थियों ने धरना आंदोलन किया.

सात दिनों के भीतर बकाया अनुदान नहीं दिया गया तो नप में मुक्काम आंदोलन करने की चेतावनी नप के मुख्याधिकारी को सौंपे गए ज्ञापन में दी गई है. देवली नगर पालिका क्षेत्र में ढाई वर्ष पहले 820 लाभार्थियों का प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए चयन किया गया. उन्हें 2 अक्टूबर 2018 को 40 हजार रुपए का पहली किश्त दी गई.

लाभार्थियों ने आवास योजना का काम शुरू कर दिया़ लाभार्थियों ने अपना मकान गिराकर आवास निर्माण का काम शुरू कर दिया. तब से अनेक लाभार्थी किराये के मकान में निवासित है. कुछ तो झुग्गियां बनाकर रह रहे है. अनेकों के परिवार रास्ते पर आ गए हैं. अनेक लाभार्थियों को एक अथवा दो चेक प्राप्त हुए. योजना की 50 फीसदी राशि प्राप्त हुई. परंतु शेष 1 लाख 30 हजार रुपए की राशि न मिलने के कारण आवास योजना का काम अधर में अटका पड़ा है.

दी मुक्काम आंदोलन करने की चेतावनी 

शेष राशि प्राप्त होने तथा आवास लाभार्थियों को जमीन के पट्टे प्रदान करने, अतिक्रमण धारकों को योजना में समाविष्ट करने, रमाई आवास योजना लाभर्थियों द्वारा नापजोख के पैसे भरने के बाद भी नापजोख नहीं किया गया, जो शीघ्र किया जाने,  लाभार्थियों को तंग करने वाले अभियंता ढोले का तबादला करने, लाभार्थियों से सम्मानपूर्वक व्यवहार करने सहित विभिन्न मांगों पर सात दिन के भीतर अमल नहीं किया गया तो नप में मुक्काम आंदोलन करने की चेतावनी दी गई. आंदोलन में युवा संघर्ष मोर्चा के पदाधिकारी व कार्यकर्ता एवं लाभार्थी शामिल थे.