Bullet train
File Photo

  • हवाई सर्वेक्षण से किया गया निरीक्षण

वर्धा(का). नागपुर-मुंबई समृध्दि महामार्ग का काम युध्दस्तर पर चल रहा है़ 70 फीसदी तक काम पूर्ण हो चुका है़ 1 मई से महामार्ग पर यातायात शुरू होने की उम्मीद है़ अब इस महामार्ग से सटे नागपुर से मुंबई बुलेट ट्रेन चलाने को भी केंद्र ने अनुमति दे दी है़ विरुल आकाजी परिसर में गत सप्ताहभर में बुलेट ट्रेन से संबंधित अधिकारियों ने हवाई निरीक्षण किया है.

नागपुर से मुंबई 736 किमी दूरी का बुलेट ट्रेन का हाइस्पीड रेलवे कारीडोर की प्रस्तावित प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करने के लिए सर्वेक्षण का काम नेशनल हाइस्पीड रेल कापरेशन ने गत सप्ताहभर से शुरू कर दिया है़ विरुल परिसर से अब समृध्दि महामार्ग से सटे नागपुर से मुंबई यह बुलेट ट्रेन महामार्ग प्रस्तावित होने से इस क्षेत्र में विकास को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है.

इस बुलेट ट्रेन का प्रस्तावित मार्ग नागपुर से मुंबई यह वर्धा-पुलगांव-कारंजा (लाड) मेहेकर-मालेगांव-जालना–औरंगाबाद-शिर्डी-नाशिक-इगतपुरी-शहापुर-मुंबई ऐसा रहेगा़ कुछ दिनों में एमएसआरडीसी के अंतर्गत इस महामार्ग के लिए लगने वाली जमीन की खरीदी प्रक्रिया शुरू होगी़ समृध्दि महामार्ग से सटे बुलेट ट्रेन शुरू होने जा रही है. फलस्वरुप क्षेत्र में आने वाली खेती को अधिक महत्व प्राप्त हो गया है.