Representative Image
Representative Image

  • वैक्सीन की आपूर्ति ठप

Loading

वर्धा. पूरे राज्य में वैक्सीन की कमी खल रही है़ यहीं स्थिति शनिवार को जिले में देखने को मिली़ वैक्सीन की आपूर्ति ठप रहने से शनिवार, 10 अप्रैल को जिले में करीब 29 केंद्रों पर टीकाकरण बंद रहा़, जबकि अन्य केंद्रों पर जितना संचय उपलब्ध था उतने ही डोज लगाये गए़ परिणामस्वरूप अनेक नागरिक निराश होकर वापस लौटते दिखाई दिए.

बता दें कि केंद्र से राज्य सरकार को वैक्सीन की आपूर्ति बंद होने से बड़े पैमाने पर वैक्सीन की किल्लत हुई़ यहीं स्थिति वर्धा जिले पर भी आयी़ 9 अप्रैल को दोपहर के बाद जिले में करीब 15 टीकाकरण केंद्र वैक्सीन के अभाव से बंद पड़ गए थे़ जिले में अब तक कुल 87 केंद्रों से टीकाकरण चल रहा था़ इसमें जिला अस्पताल, सेवाग्राम, सावंगी, उपजिला अस्पताल, ग्रामीण अस्पताल, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, उपकेंद्रों पर नागरिकों को डोज दिये जा रहे थे़ 9 अप्रैल तक जिले में 1 लाख 15 हजार 321 नागरिकों को पहला डोज दिया गया़, जबकि 15 हजार 860 नागरिकों ने दूसरा डोज लेने की जानकारी स्वास्थ्य प्रशासन ने दी है़ शुक्रवार को 8 हजार 207 लोगो को पहला तथा 623 लोगों को दूसरा डोज दिया गया़, जबकि शनिवार की शाम 7 बजे तक मिली जानकारी के अनुसार 52 केंद्रों पर 5 हजार 683 लोगों को पहला तथा 449 लोगों को दूसरा टीका लगाया गया था़, जबकि 6 से 7 केंद्रों पर टीकाकरण देर तक चलने से जानकारी नहीं मिल पायी.

शनिवार, 10 अप्रैल को करीब 29 केंद्रों पर टीकाकरण नहीं हो पाया़, जबकि कुछ केंद्रों पर दोपहर के बाद डोज का स्टाक खत्म हो गया था़ शनिवार को वैक्सीन की किल्लत होने से गंभीर स्थिति पैदा हो गई थी़ कुछ केंद्र सुबह के समय ही बंद रखे गए़ शेष केंद्रों पर जितना स्टाक उपलब्ध था, वह खत्म होने तक केंद्र शुरू रहा़ इस दौरान कोविन एप पर पंजीयन करने वाले नागरिकों को भी बिना टीका लगाए निराश होकर वापस लौटना पड़ा. जिले में वर्धा सहित हिंगनघाट, समुद्रपुर, आर्वी, आष्टी, कारंजा, सेलू, देवली तहसील में भी यहीं स्थिति रही.

आज बंद रहेंगे केंद्र!

स्वास्थ्य विभाग सूत्रों के अनुसार रविवार, 11 अप्रैल को जिले में लगभग सभी टीकाकरण केंद्र बंद रखे जा सकते हैं. जिले में वैक्सीन की आपूर्ति पूर्णत: ठप है़ ऐसी स्थिति में शनिवार तक स्वास्थ्य प्रशासन ने उपलब्ध डोज सभी केंद्रों को वितरित कर दिए़ अब केंद्रों पर स्टाक खत्म होने से रविवार को केंद्र बंद रखने की नौबत प्रशासन पर आ गई है.

जल्द उपलब्ध होंगे वैक्सीन : डीएचओ

वैक्सीन की आपूर्ति न होने से कुछ केंद्र बंद किये गए हैं. जिन केंद्रों पर डोज उपलब्ध थे, वहां टीकाकरण शुरू रहा़ वैक्सीन की आपूर्ति के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर पत्र भेजा गया है़ जिले के लिए करीब 2 लाख डोज की मांग की गई है़ जल्द ही वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी.

-डा. अजय डवले, जिला स्वास्थ्य अधिकारी