Vaccine
Representative Image

  • आज से 18 व 45 प्लस का टीकाकरण

Loading

वर्धा. जिले में शुरुवाती दिनों में टीकाकरण मुहिम युध्दस्तर पर चलाई गई, परंतु गत एक माह से वैक्सीन की आपूर्ति कम होने से मुहिम प्रभावित हो गई है. अब तक जिलें में करिब 2 लाख 45 हजार लोगों ने अपना पहला व दूसरा डोज लिया है. वैक्सीन की कमी से मुहिम रुक गई थी. परंतु जिले को कोवीशिल्ड के 12 हजार डोज मिलने से 15 मई से कुछ केंद्रों पर 18 प्लस तथा 45 प्लस के लिए टीकाकरण शुरु किया जा रहा है़.

केंद्र सरकार ने कोरोना पर को-वैक्सीन व कोविशील्ड उपयुक्त टीका बताया है. शुरुवाती दिनों में इसकी आपूर्ति कर युध्दस्तर पर टीकाकरण मुहिम चलाई. जिले में भी दोनो वैक्सीन के डोज पहुंचने से अनेक टीकाकरण केंद्र शुरु किये. परंतु गत एक माह से वैक्सीन की आपूर्ति कम होने से टीकाकरण मुहिम प्रभावित हो गई है. सरकार की सूचना पर जिले में 2 मई से 18 प्लस का टीकाकरण किया गया.

परंतु दूसरे डोज की अवधी पुर्ण होने से वरिष्ठ नागरिक दर दर भटक रहे थे. उन्हें दूसरा डोज समय पर देना जरुरी था . इस लिए सरकार से अनुमति मिलने पर स्थानीय प्रशासन ने 18 प्लस का टीकाकरण रोक दिया़ उनके लिए पहुंची को-वैक्सीन का दूसरा डोज वरिष्ठ नागरिकों को देने की प्रक्रिया शुरु कर दी़ इसके तहत शहर के चार केंद्रों पर यह टीकाकरण शुरु है.

कोवैक्सीन टीके के लिए शुरु पुलिस अस्पताल, जिला अस्पताल, गांधी मेमोरियल अस्पताल तथा रेलवे अस्पताल का केंद्र छोडकर अन्य सभी केंद्रों पर कोवीशिल्ड का पहला व दूसरा डोज सुबह 9.30 से 5 बजे दौरान शुरु रहेंगा, ऐसी जानकारी स्वास्थ्य प्रशासन ने दी.

आनलाईन व आफलाईन करें पंजीयन

कोवीशिल्ड वैक्सीन का पहला टीका लेने के लिए आनलाईन अथवा आफलाईन पंजीयन शुरु रहेंगा़ आनलाईन 30 फीसदी तथा आफलाईन 70 फीसदी पंजीयन उपलब्ध रहेंगा़ नागरिक टीका लेने के लिए भिड न करें. 

-डा. प्रभाकर नाईक, जिला स्वास्थ्य अधिकारी