Young woman victim of online fraud, cheated on Rs 38,138 for buying a car from OLX

  • फ्राड को लेकर साइबर क्राइम सेल ने किया अलर्ट

वर्धा. इन दिनों आनलाइन फ्राड के नए-नए फंडे आजमाये जाते है़ं कई नागरिक इसके शिकार हो रहे है़ं अब स्टाक मार्केट निवेश फ्राड एक नया पैंतरा अपराधियों ने आजमाना शुरू कर दिया है़ नागरिकों से सतर्क रहते हुए इससे बचने का आह्वान साइबर पुलिस ने किया है़ स्टाक मार्केट निवेश फ्राड में ग्राहक को सोशल मीडिया, फोन तथा फेसबुक मैसेंजर के जरिए स्टाक मार्केट में निवेश का प्रलोभन दिखाया जाता है़ अच्छी राशि देने का लालच बताया जाता है.

डीमैट अकाउंट निकालने के लिए कहा जाता है़ इसके लिए एक आवेदन भरने की सूचना आती है़ पश्चात प्रोसेसिंग शु:ल्क की मांग होती है़ जब हम झांसा देने वाले व्यक्ति के खाते में पैसे भरते है, तब संबंधित व्यक्ति हमें मुनाफे का लालच देकर इसके लाभ की जानकारी देता है़ जब हम भेजी गई राशि वापस लौटाने को कहते हैं, तो हमें कोई प्रतिसाद नहीं मिलता़ ऐसे फ्राड से सावधान रहने के लिए किसी प्रकार के आर्थिक व्यवहार न करें. एसईबीआई रजिस्टर्ड इनवेस्टमेंट एडवाइजर से मार्गदर्शन ले़ं किसी भी अनजान व्यक्ति से प्राप्त संदेश अथवा लिंक के जरिए कोई भी आर्थिक व्यवहार न करें. ऐसे स्टाक मार्केट निवेश फ्राड को लेकर संबंधित एसईबीआई सेल अथवा साइबर क्राइम से संपर्क करने का आह्वान पुलिस ने नागरिकों से किया है.

धोखाधड़ी से बचे निवेशकर्ता

आनलाइन फ्राड के नए नए पैंतरे आजमाये जाते है़ं नागरिक केवल सतर्कता बरतें व अनजान व्यक्ति के झांसे में न आए़ किसी भी प्रकार का संदेह आने पर साइबर पुलिस से संपर्क करें.

-नीलेश ब्राह्मणे, अपराध शाखा प्रमुख.