Bhandara School

    • जिले में 63 हजार छात्रों के यूनिफार्म के लिए  

    वाशिम. मुक्त गणवेश योजना के तहत जिले के पात्र 62,901 छात्रों को प्रत्येकी दो यूनिफार्म के मुताबिक 3 करोड़ 77 लाख 49 हजार 600 रुपयों की मांग जिला परिषद शिक्षा विभाग ने की है़  इस दौरान शाला का नया सत्र शुरू हुआ तो भी अभी तक शिक्षा विभाग को छात्रों को यूनिफार्म वितरित करने के लिए यह निधि प्राप्त नही हुआ है़.

    सरकार की ओर से सभी शिक्षा अभियान के तहत स्कूल के अनुसूचित जाति, जमाती व आर्थिकदृष्टि से पिछड़े छात्रों को प्रत्येक शैक्षिक सत्र के शुरुआत में प्रत्येकी दो यूनिफार्म का वितरण किया जाता है़  इस यूनिफार्म का अनुदान शाला के खाते में जमा किया जाता है़ इस अनुदान में से छात्रों को शाला समिति के सहयोग से प्रति छात्र दो यूनिफार्म खरीदी करके वितरित किए जाते है़.

    इस योजना के तहत जिले में पात्र 62,901 छात्र होकर इन सभी को प्रत्येकी दो यूनिफार्म वितरित करने के लिए 3 करोड़ 77 लाख 49 हजार 600 रुपयों की निधि की आवश्यकता है़  शिक्षा विभाग ने यह मांग सरकार की ओर दर्ज की है़  लेकिन अभी तक यह निधि प्राप्त नही हुआ है़ 

    दो यूनिफार्म के लिए 600 रुपयों की आवश्यकता 

    सर्व शिक्षा अभियान के तहत मुक्त गणवेश योजना के तहत प्रति यूनिफार्म 200 रुपयों के मुताबिक 400 रुपयों की निधि सरकार से प्राप्त होती है़  इस में दो यूनिफार्म की खरीदी करना संभव नही होता है़ जिससे अनेक बार संबंधित शिक्षक, मुख्याध्यापक को समीप से ही कुछ पैसे खर्च करना पड़ता है़.

    इसलिए इस बार के शैक्षिक विभाग से प्रति यूनिफार्म 300 रुपयों से दो यूनिफार्म के लिए 600 रुपए देने की मांग की है़  जिले में इस योजना के लिए कुल छात्राओं की संख्या 37,023 होकर एससी विद्यार्थी की संख्या 8,301, एसटी विद्यार्थी की संख्या 3,579 तो बीपीएल विद्यार्थी की संख्या 13,998 है़.