Banking loan waiver scheme Hundreds of farmers are deprived of benefits

    Loading

    वाशिम. खरीफ मौसम के लिए जिले में किसानों को फसल कर्ज की अत्यंत आवश्यकता रहती है़  लेकिन गत दो महीनों की अवधि में 50 प्रतिशत से कम फसल कर्ज वितरित किया गया है़  अब बुवाई के लिए करीब 25 दिनों का अवधि शेष रहा है़  जिससे किसानों व्दारा शीघ्र फसल कर्ज की प्रतीक्षा की जा रही है़  जिले में सिंचाई की पर्याप्त सुविधा नही रहने से किसानों को खरीफ की फसलों पर अधिक तर निर्भर रहना पड़ता है़.

    इसलिए जिले के किसान खरीफ मौसम पर ही अधिक जोर देते है़  इस वर्ष जिले में खरीफ बुवाई के लिए 4 लाख 6 हजार 450 हेक्टेयर पर बुवाई का नियोजन किया गया है़  इस खरीफ मौसम के लिए जिले में सहकारी व राष्ट्रीयकृत बैंकों को 900 करोड़ रुपयों के फसल कर्ज वितरण का लक्ष्य दिया गया है़.

    गत दो महीनों की अवधि में केवल 46,885 किसानों को 374 करोड़ 93 लाख रुपयों का फसल कर्ज वितरित किया गया़  यह फसल कर्ज वितरण लक्ष्य के 41.65 प्रतिशत है़  अब खरीफ का मौसम शुरू होने के लिए कुछ ही दिनों का अवधि शेष है़  अभी किसान ग्रीष्मकालीन व बुवाई पूर्व मशक्कत के कार्यो में जुटे हुए है़.

    लेकिन आज की स्थिति में 50 प्रतिशत से अधिक किसानों को फसल कर्ज नही मिला है़  इसलिए बुवाई के लिए बीज, खाद व अन्य सामग्री खरीदी करने के लिए किसानों को आर्थिक दिक्कते आ रही है़  इसलिए संबंधित प्रणाली ने इस ओर ध्यान देने की मांग की जा रही है़