Deadly Impact of Corona in Maharashtra, 4 members of same family die in 15 days, 'no place' board in Mumbai's cemetery

    Loading

    आसेगांव. आसेगांव के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व उपकेंद्रों में पिछले अनेक माह से 9 पद रिक्त होने से यह तुरंत भरने की मांग की जा रही है़  स्वास्थ्य केंद्र अंतर्गत 21 गांवों का समावेश है. जिस की कुल आबादी 28 हजार के पार है.

    लेकिन इतनी बड़ी संख्या में आबादी रहने के बावजूद प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र समेत इस के तहत आनेवाले सभी उप केंद्रों में कुल 9 कर्मचारियों के पद बीते अनेक माह से रिक्त अवस्था में रहने के कारण कार्यरत सभी कर्मचारियों को एडजस्ट कर अपनी ड्यूटी निभाते हुए जनता के स्वास्थ्य का जिम्मा निभाने की नौबत आई है. जबकि 9 पद रिक्त रहने से कार्यरत कर्मचारियों पर भी कामकाज का बोझ बढ़ने लगा है.

    इन पदों के रिक्त रहने की जो जानकारी सामने आई है. उसके अनुसार कोरोना की पहली लहर के समय से ही इन पदों के रिक्त अवस्था में रहने का सन सनीखेज मामला सामने आया है. पहली लहर, दूसरी लहर में तो कर्मचारियों ने जनता की स्वास्थ्य सेवा कार्य को एडजस्ट की है. लेकिन क्या अब आनेवाली तीसरी लहर में भी कर्मचारियों को काम एडजस्ट कर ड्यूटी निभानी पड़ेंगी.

    इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग समेत प्रशासन को रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया करना जरूरी हो गया है. लेकिन इतने सारे रिक्त पद कब भरे जाएंगे, इसे लेकर वर्तमान में असमंजस बना हुआ है. और सभी को तत्काल रिक्त पद भरे जाने की अपेक्षा है. 

    आने वाले कुछ ही समय में कोरोना की तीसरी लहर आने का अंदेशा व्यक्त किया जा रहा है़  ऐसे में आसेगांव स्वास्थ्यवर्धनी केंद्र समेत इस के अंतर्गत आने वाले कुल पांच उप केंद्रों को मिलाकर 9 विशेष कर्मचारियों के पद रिक्त रहना चौंकाने वाली बात है. तीसरी लहर आने से पूर्व ही वर्तमान के बरसाती मौसम में विभिन्न प्रकार की संक्रमण वाली बीमारियों के पांव पसारने के संकेत भी बने हुए है.

    इस स्वास्थ्य केंद्र का रूपांतरण स्वास्थ्यवर्धनी केंद्र के रूप में तत्कालीन मानव संसाधन केंद्रीय मंत्री की उपस्थिति में हुआ था. उस समय इस स्वास्थ्य केंद्र में कर्मचारियों की किसी प्रकार की कोई कमी नहीं रहेंगी और इस क्षेत्र की जनता को इस स्वास्थ्य वर्धनी केंद्र समेत उप केंद्रों में भी स्वास्थ्य लाभ मिलने की गवाही दी गई थी.

    वर्तमान में जितने अधिकारी व कर्मचारी सेवारत है़  वो सभी अपनी ड्यूटी को अंजाम दे रहे है. लेकिन रिक्त पदों के कारण कामकाज के लिए उन्हें एडजस्ट व मैनेज की भूमिका निभाने की नौबत आन पड़ी है. इन रिक्त पदों को लेकर संपूर्ण जानकारी प्रशासन समेत स्वास्थ्य विभाग के पास है. लेकिन भर्ती प्रक्रिया पेंडिंग रहने से पद रिक्त रहने की बात उजागर हुई है.

    सामान्य जनता को स्वास्थ्य संबंधि हर तरह की सुविधा व उपचार स्वास्थ्य केंद्रों में मिले इस के लिए सरकार सतर्कता बरते हुए है. लेकिन पद भर्ती प्रक्रिया इस में रोडा बनी हुई है. स्वास्थ्य केंद्र में जितने पद रिक्त अवस्था में है उन्हें तत्काल भरे जाने की आवश्यकता है. कोरोना की तीसरी लहर आने से पूर्व इन रिक्त पदों को भरना जरूरी बन गया है. 

    आसेगांव प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र समेत उप केंद्रों में जो कर्मचारियों के पद रिक्त है. उनमें स्वास्थ्य सहायिका, स्वास्थ्य सेवक, परिचर, स्वास्थ्य सेविका ऐसे विविध 9 पदों का समावेश होने की जानकारी सामने आई है. जिन्हें तुरंत भरने की मांग की जा रही है.