https://www.enavabharat.com/wardha-news-hindi/close-to-the-century-2-positive-again-105459/

     

    • खाद खरीदी की ई-पॉस मशीन की रसीद लें  

    वाशिम. जिले के किसानों को आनेवाले खरीफ मौसम में रासायनिक खाद की दरों से अधिक दरों पर बिक्री करने पर खाद विक्रेता पर कार्रवाई करने के सूचना जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी शंकर तोटावार ने दी है़.

    बारिश की आहट लगते ही जिले के किसानों ने खरीफ मौसम में रासायनिक खाद व बीज खरीदी के लिए भागदौड़ शुरू की है़  यूरिया को छोड़कर अन्य रासायनिक खाद के दर बढ़े हुए है. तो भी केंद्र सरकार ने रासायनिक खाद के अनुदान बढ़ाने से विविध कंपनियों में उत्पादीत रासायनिक खाद के 50 किलो बैग का मूल्य घोषित किया है. 

    किसानों ने रासायनिक खाद की खरीदी करते समय खाद के मूल्य कंपनी स्तरीय व ग्रेड स्तरीय घोषित किए दरों के मुताबिक ही खरीदी करे़  रासायनिक खाद विक्रेता की ओर रहनेवाले ई-पॉस मशीन की खाद के खरीदी करने की रसीद विक्रेता से लेना चाहिए़  जिससे रासायनिक खाद के मूल्यों की सत्यापन करना आसान होगा. इस संबंधि अधिक जानकारी व मार्गदर्शन के लिए कृषि विभाग के टोल फ्री क्रमांक 18002334000 पर संपर्क कर सकते है़.

    यह जिला परिषद के कृषि विकास अधिकारी वी.एस. बंडगर ने सूचित किया है़  कंपनी ने घोषित किए ग्रेड स्तरीय खाद के मूल्य से अधिक दरों से किसी भी कृषि सेवा केंद्र संचालकों ने बिक्री नही करे. अन्यथा उनका खाद बिक्री लाइसेंस खाद नियंत्रण आदेशान्वये रद्द किया जाएगा. यह सूचना जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी शंकर तोटावार ने दी है़