Safed musli cultivation in hot environment, young tribal farmer did a successful experiment

    वाशिम. जिले के विविध घटकों का जीवनमान उंचा करने के लिए बैंक संबंधित को कर्ज का वितरण करते है़  खेती के लिए आवश्यक कर्ज, उद्योगों से स्वावलंबन व महिलाओं का सक्षमीकरण करने के लिए बैंकों को जो कर्ज वितरण का लक्ष्य दिया जाता है़  वह निर्धारित समय में ही पूर्ण करने के निर्देश जिलाधिकारी षन्मुगराजन एस. ने दिए है.

    जिलाधिकारी कार्यालय के वाकाटाक सभागृह में आयोजित जिलास्तरीय बैंकिंग समिति की सभा में जिलाधिकारी षन्मुगराजन एस. बोल रहे थे़  इस अवसर पर जिप की मुख्य कार्यकारी अधिकारी वसुमना पंत, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के क्षेत्रीय प्रबंधक भालचंद्र काटकर, नाबार्ड के जिला विकास व्यवस्थापक शंकर कोकडवार, जिला अग्रणी बैंक व्यवस्थापक दत्तात्रय निनावकर आदि उपस्थित थे़  

    इस अवसर पर षन्मुगराजन एस. ने कहा कि जिन बैंकों के फसल कर्ज वितरण का प्रमाण कम है़ इस संबंधि उनके क्षेत्रीय प्रबंधकों को अवगत कराके दिए कर्ज वितरण का लक्ष्य निर्धारित अवधि में पूर्ण करने का सूचित किया जाएगा़  जिन बैंकों ने वर्ष 2021-22 के खरीफ फसल का कर्ज वितरण का लक्ष्य पूरा नही किया उन्होंने 31 जुलाई तक यह पूरा करे़ं  किसी भी खातेदार किसानों की इस संबंधि शिकायत नही आएगी इस का ध्यान रखे़.

    फसल कर्ज वितरण का शत प्रतिशत लक्ष्य पूरा करने के लिए बैंकों ने सुक्ष्म ‍नियोजन करके यह कार्य करने की सूचना दी है़  जिन खातेदारों ने फसल कर्ज नही लिया उनको संबंधित बैंक व्यवस्थापकों ने संपर्क करके आवश्यक दस्तावेज बुलाकर कर्ज प्रकरण मंजूर करके फसल कर्ज उपलब्ध कराए़  बैंकों ने फसल कर्ज वितरण के लिए संमेलन आयोजित करना चाहिए. जिससे अधिक से अधिक किसानों को फसल कर्ज वितरण किया जा सकेगा़.

    फसल कर्ज वितरण संबंधि बैंकों ने नकारात्मक भूमिका नही लेना चाहिए़  बैंकों ने बचत समूह को सामाजिक भावना से कर्ज उपलब्ध कराए़ जो बैंक बचत समूहों को कर्ज आपूर्ति नही करेंगे उनकी दखल ली जाएगी़  जिले में करीब 500 बचत समूह के बैंक खाते अभी भी बैकों ने नही निकाले है़.

    आवश्यक प्रमाण पत्र की पूर्तता करके उनके आनेवाले 15 दिन के भीतर बैंक खाते निकाले़  जिला उद्योग केंद्र और विविध महामंडल की कर्ज प्रकरण आवश्यक दस्तावेज की पूर्तता करके तुरंत मंजूर करके कर्ज उपलब्ध कराए. जिससे संबंधित व्यक्ति रोजगार निर्मिति से स्वावलंबी होने के लिए मदद होगी. प्रधानमंत्री स्वनिधि की अधिक से अधिक प्रकरण दस्तावेज की पूर्तता करके बैंक मंजूर करें. 

    इस अवसर पर सीईओ पंत ने कहा कि महिलाओं को सक्षमीकरण के लिए बचत समूहों को बढ़ावा देने की आवश्यकता है. जिन बचत समूह के बैंक खाते खोलने के प्रस्ताव बैंक को प्राप्त हुए है़  उन्होंने बिना विलंब बचत समूह के बैंक खाता खोलकर देना चाहिए. जिससे उनको विविध योजना का लाभ प्राप्त करना संभव होगा़  

    इस अवसर पर जिला अग्रणी प्रबंधक निनावकर ने कहा कि जिले का वर्ष 2020-21 इस वर्ष की वार्षिक कर्ज योजना 2,080 करोड़ रुपयों की थी़  इन में से 1,077 करोड़ रुपए कर्ज वितरण किया गया है़  सन 2021-22 इस वर्ष के लिए खरीफ फसल कर्ज वितरण का लक्ष्य 1,025 करोड़ रुपए दिया गया था. 23 जून तक 74,728 खातेदारों को 610 करोड़ 55 लाख रुपए फसल कर्ज वितरित किया गया है.

    सभा में अकोला जिला मध्यवर्ती सहकारी बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सरनाईक, जिला ग्रामीण विकास यंत्रणा के प्रभारी संचालक डा़ वानखेडे, माविम के जिला समन्वय अधिकारी राजेश नागपुरे समेत विविध बैंकों के जिला समन्वयक और शाखा प्रबंधक उपस्थित थे़.