Mula-Mutha river

    Loading

    वाशिम. जिले में पानी फाउंडेशन की ओर से वाटर कप स्पर्धा की तर्ज पर अब समृध्द गांव स्पर्धा चलायी जा रही है़  इस स्पर्धा में शामिल 61 गांवों में जल संरक्षण के कार्य किए जा रहे हैं. इन कार्यों को बेहतर परिणाम अब मृग नक्षत्र में हुई वर्षा से ही सामने आ रहा है. इस कार्यक्रम में गहरी हुई नदियां, नालों में दमदार बारिश से पानी भर गया है़  अब इस पानी का लाभ संबंधित ग्रामस्थों को होनेवाला है़.

    वाटर कप स्पर्धा में शामिल हुए वाशिम जिले के कारंजा व मंगरुलपीर तहसील के 61 गांवों में अब पानी फाउंडेशन की ओर समृध्द गांव स्पर्धा का आयोजन किया जा रहा है़  उसी प्रकार से सभी दृष्टि से गांव समृध्द करना यह इस स्पर्धा का उद्देश्य होकर वाटर कप स्पर्धा के मुताबिक ही इस स्पर्धा में भी सिंचाई, जल संरक्षण के कार्य किए जानेवाले है़.

    इस में नदी, नालों का गहराइकरण सहित खेत तालाब के कामों का भी समावेश रहेगा़  कारंजा तहसील के विलेगांव, जानोरी तो मंगरुलपीर तहसील के तपोवन, जांब, पिंपलखुटा, संगम सहित विविध गांवों में यह कामे तेजी से शुरु है़. इस में पिछले कुछ काम पुर्णत्व की ओर होकर अब बारिश की शुरूवात होने से नदी, नालों में पानी संग्रहित हुआ है़  इस पानी से गांव के भूजल स्तर में वृध्दि होनेवाली है़  इस से इन ग्रामस्थों में बड़ा उत्साह नजर आ रहा है़.