child
File Pic

Loading

वाशिम. कोरोना काल में वर्ष 2020 में जिले में बालमृत्यु के प्रमाण में घट होने का सामने आया है. वर्ष 2019 में 14 वर्ष के भीतर के 47 बच्चों की मौत हो गयी थी. तथा वर्ष 2020 में 34 बच्चों की मौत होने से कोरोना काल में बच्चों के मौत का प्रमाण घट गया है़  देश में मार्च 2020 से कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ गया था़  अप्रैल से जून के दौरान लाकडाउन पर प्रभावी कार्यान्वयन हुआ़.

इस कालावधि में छोटे बालक, बच्चें घर में ही रहे थे़  स्कूल भी बंद रही़  जिससे दीपावली तक बच्चें घर के बाहर नही भेजे गए और इस दौरान मास्क का उपयोग भी नियमित रुप से किया गया़  जिससे अन्य साथ रोगों से बच्चें सुरक्षित रहे़  वर्ष 2019 में डेंग्यू, स्वाइन फ्लू आदि बीमारी ने अपना प्रभाव शुरू किया था़  लेकिन वर्ष 2020 में डेंग्यू, स्वाइन फ्लू तथा अन्य साथ रोगों से बच्चें दूर रहने से वर्ष 2020 में बालकों के मौत का प्रमाण घट गया है.

वर्ष 2019 में 0 से 14 वर्ष आयुगुटों के बच्चों के मौत का प्रमाण 47 था. तथा वर्ष 2020 में यह प्रमाण 34 पर आया़  कोरोना काल में माता, बालकों ने मास्क का उपयोग नियमित रुप से किया़  केवल आवश्यक काम छोड़कर घर के बाहर जाना टाल दिया था़  कोरोना का सर्वाधिक खतरा बच्चों को होने का बताया जा रहा था़.

जिससे माताओं ने अपने बालकों को घर के बाहर जाने से रोक लगाया था़  स्वास्थ्य विभाग व्दारा विविध मुहिम के तहत घर घर जाकर स्वास्थ्य की जांच भी की गई थी़  परिनाम तहा बच्चों के मौत का प्रमाण कम हो गया है़